नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के 28वें मैच में बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 3 रनों से हरा दिया। आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने जीत हासिल की। जिम्बाब्वे के सामने 151 रन का लक्ष्य था लेकिन टीम केवल 147 रन ही बना सकी। जिम्बाब्वे की तरफ से सर्वाधिक 64 रन की पारी सीन विलियम्स ने खेली।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में 7 विकेट खोकर 150 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक 71 रनों की पारी नजमूल ने खेली। जिम्बाब्वे की तरफ से मुजरबानी और नगारवा ने 2-2 विकेट हासिल किए।

जिम्बाब्वे की पारी, सीन विलियम्स का अर्धशतक

151 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्मबाब्वे की तरफ से एकमात्र बल्लेबाज सीन विलियम्स ही संघर्ष करते नजर आए। उन्होंने 42 गेंदों पर 64 रन की पारी खेल कर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया लेकिन 64 के स्कोर पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। सीन विलियम्स के अलावा रियान बर्ल ने 27 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की तरफ से तस्कीन अहमद ने 3 जबकि मोसादेक हुसैन और रहमान ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया।

आखिरी ओवर के रोमांच में हारा जिम्बाब्वे 

आखिरी ओवर में जिम्बाब्वे को 16 रन की दरकार थी लेकिन टीम 12 रन ही बना पाई। हालांकि आखिरी ओवर नाटकीय भरा रहा है। पहली गेंद पर रियान बर्न ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर ब्रैड इवांस आउट हो गए। तीसरी और चौथी गेंद पर नगारवा ने चौके और छक्के लगाकर जिम्बाब्वे की वापसी करा दी लेकिन 5वीं गेंद पर वह स्टंप आउट हो गए। आखिरी गेंद पर भी स्टंप हुआ लेकिन नो बॉल के कारण जिम्मबाब्वे को एक और मौका मिला लेकिन वह चौका मारने से चूक गए।

बांग्लादेश की पारी, नजमूल का अर्धशतक

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नजमूल हौसेन की 71 रनों की पारी के दम पर 7 विकेट खोकर 150 रन बनाए और जिम्बाब्वे के सामने 151 रनों का लक्ष्य रखा।

इससे पहले  बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और केवल 10 के स्कोर पर उसने अपना पहला विकेट गंवा दिया। सौम्य सरकार बिना कोई रन बनाए मुजरबानी का शिकार बने। जल्द ही टीम को दूसरा झटका लगा जब लिटन दास 14 रन के निजी स्कोर पर मुजरबानी का दूसरा शिकार बने। तीसरे विकेट के लिए नजमूल और शाकिब ने 54 रनों की अच्छी साझेदारी की लेकिन 84 के स्कोर पर शाकिब आउट हुए। उन्हें 23 रन के निजी स्कोर पर सीन विलियमस ने चलता किया।

बांग्लादेश के लिए यह मैच करो या मरो वाला है क्योंकि फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में वह 2 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है जबकि जिम्बाब्वे की टीम का हौसला पाकिस्तान के खिलाफ मिली 1 रन की रोमांचक जीत से बुलंद हैं और उसके पास पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। फिलहाल जिम्बाब्वे के टीम 3 अंकों के साथ भारत और साउथ अफ्रीका के बाद तीसरे नंबर पर है।

हालिया प्रदर्शन को देखें तो जिम्बाब्वे का पलड़ा भारी नजर आता है। जिस तरह से टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 130 रन का छोटा स्कोर डिफेंड किया था उससे टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है। जिम्बाब्वे अगर यहां जीत दर्ज करने में कामयाब होती है तो कुछ घंटों के लिए ही सही पर टीम ग्रुप 2 में नंबर वन बन जाएगी।

हेड टू हेड में बांग्लादेश का पलड़ा भारी

दोनों देशों के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो बांग्लादेश का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों टीमें अब तर T20I क्रिकेट में 19 बार भिड़ी है जिसमें से 12 बार बाजी बांग्लादेश ने मारी है जबकि केवल 7 बार जिम्बाब्वे को जीत मिली है। लेकिन हालिया प्रदर्शन इससे उलट है।

बांग्लादेश प्लेइंग इलेवन

नजमुल शंतो, सौम्या सरकार, लिटन दास (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन,यासिर अली, मोसादेक हुसैन, नूरुल हसन, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान।

जिम्बाब्वे संभावित प्लेइंग इलेवन

वेस्ले मधेवेरे, क्रेग इर्विन (कप्तान), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, रेजिस चकाबा (विकेटकीपर), रियान बर्ल, तेंदई चतार, ब्रैड इवांस, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें