जनपद कौशांबी की मत्स्य विभाग की प्रगति 300 गुना- डॉ संजय कुमार निषाद

जनपद कौशांबी में मत्स्य क्षेत्र में अपार संभावनाएं- संजय निषाद

जनपद प्रयागराज में तैयार हो रही भगवान श्री राम और निषाद राज जी की प्रतिमा के अनावरण के लिए प्रधानमंत्री को भेजा गया आमंत्रण- डॉ संजय कुमार निषाद

मछुआ समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का काम कर रही है केंद्र और राज्य की सरकार- डॉ संजय कुमार निषाद

कौशाम्बी –

आज दिनांक 9 सितंबर, दिन शनिवार को प्रदेश के मंत्री डॉ संजय कुमार निषाद ने जनपद कौशांबी के उदयन सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद कौशांबी मत्स्य विभाग की प्रगति 300 गुना से अधिक है। जनपद कौशांबी को मत्स्य पालन के क्षेत्र में बढ़ाया जाएगा और जनपद चंदौली की तर्ज पर प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत प्रयागराज मंडल में मत्स्य क्षेत्र में अपार संभावनाओं को देखते हुए अल्ट्रा मॉडर्न फिश मंडी का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने मत्स्य विभाग की लाभकारी योजना केसीसी किसान क्रेडिट कार्ड और प्रधानमंत्री मछुआ दुर्घटना बीमा योजना के लाभार्थियों को चेक और प्रमाण पत्र भी वितरण किए। केसीसी के तहत न रामचंद्र निषाद ,शिव गणेश निषाद , शंकर लाल को लाभांवित किया गया। इसके साथ ही मछुआ दुर्घटना बीमा योजना के तहत धर्मेंद्र कुमार निषाद , राजकुमार निषाद , यशवंत निषाद , फूलचंद निषाद , दीपचंद निषाद , नवल किशोर निषाद तथा अवधेश कुमार निषाद को प्रमाण पत्र वितरण किए गए।


मंत्री ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जनपद प्रयागराज में भगवान श्री राम जी और महाराजा गुह्यराज निषाद की 56 फीट की भव्य प्रतिमा बनकर लगभग तैयार हो चुकी है, इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को निमंत्रण भी भेजा जा चुका है। हमको पूरी उम्मीद है कि प्रधानमंत्री जनपद प्रयागराज में तैयार हो रही मूर्ति के अनावरण के लिए समय जरूर देंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा कार्यक्रम की जानकारी भी मांगी जा चुकी है।


मंत्री ने बताया कि मछुआ समुदाय के लिए केंद्र और प्रदेश की सरकार विभिन्न प्रकार की लाभकारी योजनाओं को बना रही है जिससे मछुआ समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। जिसका परिणाम है कि प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना, प्रधानमंत्री मछुआ दुर्घटना बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड (मत्स्य पालन के लिए), मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, निषादराज वोट योजना, मछुआ कल्याण कोष( जिसमें मछुआ समाज को विभिन्न मदों के तहत आर्थिक सहायता दी जा सकती है)।

रिपोर्टर –
प्रशांत कुमार मिश्रा
कौशाम्बी

"
""
""
""
""
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें