उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने उत्तराखंड वन रक्षक परीक्षा 2022 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. अभ्यर्थी यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in के जरिए इसे चेक कर सकते हैं. आंसर-की ए, बी, सी और डी सीरीज के लिए सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और उत्तराखंड ज्ञान के लिए जारी की गई है.

परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी जारी प्रोविजनल आंसर-की पर 18 अप्रैल से 24 अप्रैल 2023 तक ऑनलाइन मोड के जरिए अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. आपत्ति दर्ज कराने वाले अभ्यर्थी को प्रति प्रश्न 50 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा. इस पर प्राप्त आपत्तियों के निपटारे के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

ऐसे चेक करें आंसर-की

  • अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए वन रक्षक परीक्षा आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब यहां प्रोविजनल आंसर-की पर क्लिक करें.
  • आंसर-की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.
  • अब चेक करें और प्रिंट निकाल लें.

UKPSC Forest Guard Answer Key 2023

वन रक्षक परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल 2023 को किया गय था. एग्जाम राज्य के 13 जिलों में निर्धारित केंद्रों पर हुआ था. परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक का था. इस भर्ती परीक्षा के जरिए वन विभाग में वन रक्षकों के कुल 894 खाली पदों को भरा जाएगा. अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, पीईटी/पीएसटी शारीरिक परीक्षण और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के जरिए किया जाएगा.

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 11 नवंबर 2022 तक चली थी. आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच निर्धारित की गई थी और उम्र की गणना 1 जुलाई 2022 से की जाएगी. इन पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई थी. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी पूर्व में जारी विस्तृत नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें