अर्बन कानक्लेव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लखनऊ में लांच करेंगे 75 शहरी योजनाएं

खबरे सुने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार यानी 5 अक्टूबर को लखनऊ के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान यहां प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके साथ ही वह ‘शहरी सम्मेलन’ में भाग लेंगे और कई अन्य शहरी विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने ट्वीटर पीएम मोदी के इस दौरे की जानकारी दी है.

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. FAME-II के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था निरीक्षण

वहीं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री कार्यालय ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान का स्थलीय निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को सभी तैयारियां समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

इसके अलावा प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की चाबी डिजिटल रूप से सौंपेंगे और उत्तर प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे. निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन समेत कई अधिकारी मौजूद थे. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री पांच अक्टूबर को नगर विकास विभाग के एक कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे. बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं. उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है. ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है. एक तो घर से दूर, और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना. इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था. स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है.

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी मिशन के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) को देश के सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए तैयार किया गया है. स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (सीबीएम-यू) के दूसरे चरण का उद्देश्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और नगर निकायों को ठोस कचरे के प्रसंस्करण को मौजूदा 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक ले जाना है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राज्य मंत्री के साथ-साथ अन्य राज्यों के शहरी विकास मंत्री भी मौजूद रहे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.