हांगकांग। हांगकांग में एक पिंक डायमंड ने उच्चतम मूल्य का विश्व रिकार्ड बनाया है। कुछ दिनों पहले हुई नीलामी में अब तक के बिक्री की कीमतों के सभी रिकार्ड टूट गए। बता दें कि हांगकांग में 7 अक्टूबर को एक पिंक डायमंड की नीलामी हुई थी, जिसे 5.77 करोड़ डालर में बेचा गया। जानकारी के अनुसार, 11.15 कैरेट विलीयमसन पिंक स्टार को Sotheby कंपनी ने नीलाम किया, जिसकी कीमत 5.2 मिलियन प्रति कैरेट पहुंच गई। इससे पहले उच्चतम मूल्य रिकार्ड 2015 में बना था, जब एक ब्लू डायमंड की प्रति कैरेट कीमत 4 मिलियन थी।

तंजानिका के खदान से निकला था हीरा

Sotheby ने कहा कि इस हीरे को अमेरिका का एक निजी खरीददार ने खरीदा है। बता दें विलियमसन पिंक स्टार, नीलामी में आने वाला दूसरा सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का हीरा दोनों तंजानिया में विलियमसन खदान से निकाले गए हैं। यह खदान पिंक डायमंड के लिए प्रसिद्ध है। मालूम हो कि पिंक डायमंड काफी दुर्लभ और कीमती हीरा है।

पिंक डायमंड की चौंकाने वाली कीमत

77 Diamonds के प्रबंध निदेशक तोबिअस कोरमाइंड ने कहा, ‘इस नीलामी में हीरे की कीमत चौंकाने वाला है।’ उन्होंने कहा कि विश्व स्तरीय हीरे जैसी संपत्ति का अस्थिरता के समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने का इतिहास रहा है। दुनिया के कुछ उच्चतम गुणवत्ता वाले हीरों की कीमतें पिछले 10 वर्षों में दोगुनी हो गई हैं।

अंगोला में मिला था पिंक डायमंड

बता दें कि कुछ महीने पहले पता चला था कि अंगोला में खनन के दौरान पिंक डायमंड यानी कि गुलाबी हीरा खोजा गया है। इसके बाद, ऐसा माना जा रहा था कि ये हीरा पिछले 300 साल के इतिहास में सबसे बड़ा गुलाबी हीरा साबित हो सकता है। इस दुर्लभ पिंक डायमंड को द लूलो रोज के नाम मिला। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसे लूलो खदान में खोजा गया था। लूलो खदान अंगोला के उत्तर-पूर्व में स्थित है।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें