आई0जी0आर0एस0 के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश

सी0एम0 डैशबोर्ड के इंडीकेटर्स में प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश

कौशाम्बी –

जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने माह अगस्त में आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा के दौरान 02 या 02 से अधिक शिकायत डिफाल्टर पाये जाने पर जिला युवा कल्याण अधिकारी, ए0डी0ओ0 (पंचायत) मूरतगंज, प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नेवादा, पी0ओ0 नेडा, प्राचार्य आई0टी0आई0 एवं जिला उद्यान अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दियें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि आई0जी0आर0एस0 के तहत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयान्तर्गत एवं गुणवत्तापूर्ण सुनिश्चित किया जाय तथा विशेष ध्यान दिया जाय कि कोई भी शिकायत डिफाल्टर न होने पाये। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रतिदिन आई0जी0आर0एस0 की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में एक भी शिकायत डिफाल्टर पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेंगी।


जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि अगर आपके विभागीय भूमि पर अवैध कब्जा है तो सम्बन्धित उप जिलाधिकारी से समन्वय कर अवैध कब्जा हटवाया जाय। उन्होंने अधिशासी अभियंता, सिचांई को नहरो को संचालित कराने तथा सभी खण्ड विकास अधिकारियों एवं ई0ओ0 को सरकारी इमारतों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाने तथा कार्यालयों को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दियें। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि गौशालाओं के लिए चिन्हित चाराहगाहों में शत-प्रतिशत नैपियर घास की बुआई सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को पेंशन से सम्बन्धित आवेदनों का शीघ्र सत्यापन कराकर पात्रां को लाभान्वित करने के निर्देश दियें। उन्होंने सी0एम0 डैशबोर्ड की विस्तृत समीक्षा के दौरान 10 से कम अंक प्राप्त इंडीकेटर्स के सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभागीय इंडीकेटर में प्रगति सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार 11 सितम्बर से 23 सितम्बर तक मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम मनाये जाने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों एवं ई0ओ0 को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतवार/वार्डवार स्थल चिन्हित करते हुए क्लस्टरवाइज कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर सूची उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जाय एवं तिरंगा व बैनर भी लगाया जाय। कार्यक्रम में जनसहभागिता सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि आमजन से एक मुट्ठी मिट्टी/एक चुटकी चावल घड़ा में एकत्र किया जायेंगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत से घड़ा को शोभायात्रा निकालते हुए ब्लॉक मुख्यालय में लाया जायेंगा तथा ब्लॉक मुख्यालयों से शोभायात्रा निकालकर जनपद स्तर पर लाया जायेंगा, जिसे लखनऊ भेजा जायेंगा।
जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना, ऑपरेशन कायाकल्प, मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित आदि योजनाओं की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की गई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी जयचन्द्र पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी विजय कुमार, ई0डी0एम0 कीर्त कुमार तथा जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजीत प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

रिपोर्टर –
प्रशांत कुमार मिश्रा
कौशाम्बी

"
""
""
""
""
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें