गोरखपुर। सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर में वनटांग‍ियों के साथ दीवाली मनाई। इस अवसर पर सीएम ने कई योजनाओं का लोकार्पण व श‍िलान्‍यास भी क‍िया। योगी आद‍ित्‍यनाथ कहीं भी रहें लेक‍िन दीपावली मनाने इसी गांव में आते हैं। बीते 13 साल से योगी आद‍ित्‍यनाथ वनटांग‍ियों के साथ ही दीवाली मनाते हैं। इस परंपरा का उन्होंने कायम रखा और इस साल भी दीपावली यहीं मनाया।

गांव मजबूत होंगे तो देश मजबूत होगा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को सबसे गांव से जोड़कर देखना होगा क्योंकि गांवों में ही भारत की वास्तविक अर्थव्यवस्था है। जब गांव मजबूत होंगे तो प्रदेश और देश भी मजबूत होगा। संपूर्ण समाज स्वावलंबी बन जाएगा। गांव विकसित होंगे तो जनपद, प्रदेश और देश भी विकास के पथ पर आगे बढ़ते नजर आएंगे। अयोध्या में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में दीपोत्सव का नया विश्व कीर्तिमान बनाने के बाद मुख्यमंत्री सोमवार को वनटांगियां गांव तिनकोनिया नंबर-3 में वनटांगियों संग दीपावली मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना ही रामराज्य है

योगी ने कहा कि गांव की मजबूती से रामराज्य की संकल्पना को भी जोड़ा। कहा कि गांव-गांव तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना ही रामराज्य है। केंद्र और प्रदेश की डबल इंजन की सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के अंतिम व्यक्ति तक ऐसा होना सुनिश्चित करने में जुटी है।

इससे बड़ा कोई और रामराज्य नहीं हो सकता, जिसमें संवेदना और सुविधाएं एकसाथ लोगों तक पहुंचती हो। उन्होंने कहा कि विगत आठ वर्षों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के हर गरीब, किसान, महिला, नौजवान तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है।

80 करोड़ की 288 परियोजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

सीएम ने कहा क‍ि 10 करोड़ गरीबों परिवारों का शौचालय बनना, चार करोड़ गरीबों के घर मुफ्त बिजली कनेक्शन होना, तीन करोड़ को लोगों को प्रधानमंत्री आवास मिलना, आठ करोड़ को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन व 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन और 60 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का आच्छादन होना जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर सरकार की अभूतपूर्व कामयाबी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों के लिए 80 करोड़ रुपये की 288 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें