कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु स्थित केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इन दिनों सुर्खियों में है. महिला यात्री के साथ कथित दुर्व्यवहार के बाद अब यहां भारी मात्रा में विदेशी जानवरों को पकड़ा गया है. DRI ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की थी. DRI के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया, “22 जनवरी को केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बैंकॉक से आई एक महिला सहित 3 यात्रियों को रोका गया.”

डीआरआई के अधिकारियों ने बताया, “कर्नाटक वन विभाग के अधिकारियों की मदद से 18 गैर-देशी जानवरों को बरामद किया. जिनमें 4 बंदर और 14 सांप शामिल हैं.” सभी जानवर जिंदा बताए जा रहे हैं. सभी जानवरों को बैग के अंदर छुपाकर लाया गया था.

139 जानवरों की बरामदगी हुई थी

इससे पहले बेंगलुरु के एक फार्म हाउस से 48 विभिन्न प्रजातियों के 139 जानवरों की भी बरामदगी हुई थी. सभी जानवरों को बेंगलुरु स्थित बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान को सौंप दिया गया था. इस सिलसिले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. इस मामले की जांच अभी भी चल रही है.

अगस्त 2022 में भी हुई थी घटना

अगस्त 2022 में भी बैंकॉक से चेन्नई हवाई अड्डे पर उतरे एक यात्री के सामान से एक बंदर और सांप सहित कई जीवित जानवर बरामद किए गए थे. जांच आधिकारी ने बताया था कि यात्री के सामान को जांच करने पर उसके बैग से एक बंदर, 15 किंग स्नेक, पांच अजगर और दो एल्डब्रा कछुए जीवित बरामद किए गए थे. उन्होंने बताया था कि इन सभी जीवित जानवरों को अवैध रूप से आयात किया गया था. सभी जानवर दुर्लभ प्रजाती के थे.

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें