मुरादाबाद। जाहिद नगर में टोरंट कंपनी की गैस पाइप लाइन फटने से आग लग गई। लपटे देखकर आस-पास के लोग दहशत में आ गए। सूचना मिलने पर फायर विभाग के कर्मचारी आग बुझाने के लिए पहुंचे। लेकिन पानी की बौछार के बाद आग नहीं बुझी। इसके बाद केमिकल डालकर आग बुझाने का प्रयास किया गया। करीब दो घंटे बाद आग बुझी। हालांकि आग लगने से कोई नुकसान नहीं हुआ। सुरक्षा के तहत पुलिस ने सैकड़ों घर खाली करा लिए थे।

कटघर थाना क्षेत्र जाहिद नगर करूला में एमएच पेट्रोल पंप के सामने गली नंबर एक के घरों के लिए टोरंट गैस कंपनी की पाइप लाइन बिछी है। शुक्रवार को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अचानक नाले के किनारे गैस का रिसाव होने के बाद आग गई। आग की लपटे देखकर क्षेत्र की सभी दुकानें बंद हो गई। इसके बाद लोग बच्चों के साथ घर के बाहर निकलकर सड़क पर आ खड़े हुए।

सूचना मिलने पर मुख्य अग्निशमन के कर्मचारी गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे और पानी की बौछार से आग बुझाने लगे। लेकिन पानी की बौछार के बाद आग नहीं बुझी। इसके बाद केमिकल डालकर आग बुझाने का प्रयास किया,लेकिन इसके बाद भी लपटे उठना बंद नहीं हुआ। इस दौरान सम्भल रोड को बंद कर दिया था। दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। स्थानीय लोग बच्चों के साथ घर से निकलकर सड़क पर आ गए।

जेसीबी से खोदाई के बाद बंद किया गया लीकेज

मौके पर एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया,एडीएम सिटी आलोक कुमार वर्मा, सीओ कटघर शैलजा मिश्र,कटघर थाना प्रभारी मनीष सक्सेना मौके पर पुलिस बल के साथ पहुंचे। इस दौरान भीड़ को दूर हटाने के साथ ही अग्निशमन विभाग के कर्मियों की मदद की गई। पानी और केमिकल से आग नहीं बुझने पर मौके पर जेसीबी को लाकर पाइप लाइन की खुदाई शुरू कराई गई। इस दौरान टोरंट कंपनी के कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए। खुदाई के बाद पाइप का लीकेज बंद किया गया,जिसके बाद पाइप लाइन में लगी आग बुझी। एसपी सिटी ने बताया कि आग से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। कंपनी से आग लगने कारण की रिपोर्ट मांगी गई है।

दोनों तरफ का यातायात रुकने से लगी भारी भीड़

गैस पाइप लाइन फटने और आग लगने की सूचना के बाद लोग घरों को बंद करके सड़क पर एकत्र होने लगे। सभी के चेहरे में दहशत दिख रही थी। पानी की बौछार के बाद भी जब नहीं बुझ रही थी,तो लोग और चिंतित हो गए। एक स्थान पर आग कम होती तो दूसरी जगह से तेज लपटे निकलने लगती। करीब दो घंटे तक पूरे इलाके में सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान सड़क के दोनों ओर यातायात को रोक दिया गया। सड़क की दूसरी ओर पेट्रोल पंप होने के कारण भी अफसर चिंतत नजर आ रहे थे। इस दौरान जाहिद नगर की ओर आने वाले वाहनों को कोहिनूर तिराहे से डायवर्ट कर दिया गया,जबकि सम्भल रोड के ओवर ब्रिज पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गय

चेहरे में दहशत,जुबां रही खामोश

आग लगने के बाद हजारों की संख्या में लोग घरों से निकल सड़क में आकर खड़े हो गए थे। सभी को अनहोनी का डर सताने लगा था। अग्निशमन विभाग के पास मौजूद संसाधनों से आग बुझ नहीं रही थी। इसके बाद जेसीबी को लाकर पाइप लाइन की खुदाई शुरू की गई। जिसके बाद आस-पास के लोगों को लगा बड़ी घटना हो सकती है। जो लोग घरों की छत पर मौजूद थे,वह भी जेसीबी आने के बाद घरों में ताला लगाकर खुले मैदान में आ गए। करीब दो घंटे की मेहनत के बाद गैस पाइप लाइन में लगी आग पर काबू पाया जा सका। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली
"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें