Home LyfeStyle गलत लाइफस्टाइल, लापरवाही और मोटापा हैं दिल की बीमारियों की सबसे बड़ी...

गलत लाइफस्टाइल, लापरवाही और मोटापा हैं दिल की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह, समय रहते कर लें इसे कंट्रोल

महिला और पुरुष दोनों ही दिल से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। और अब तो इस बीमारी का उम्र से भी कोई लेना-देना नहीं रह गया है। इसका सीधा संबंध आपके खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ चुका है। सीने में तेज दर्द, जलन, अपच, हार्ट बर्न और गले में जलन जैसे लक्षणों को बिल्कुल भी अनदेखा न करें क्योंकि ये हार्ट संबंधी समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो, बेहतर लाइफस्टाइल और अलर्टनेस की वजह से आप हार्ट प्रॉब्लम से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन चीज़ों का इसमें ध्यान रखना है और किसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना है।

ब्लड प्रेशर हाई-लो दोनों ही है खतनाकाक 

अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर और हार्ट का सीधा कनेक्शन है। किसी भी तरह से इसे इग्नोर करना हार्ट संबंधी रोगों को बुलावा देने के समान है। हाई बीपी प्रॉब्लम की वजह से हार्ट के लिए ब्लड पंप करना मुश्किल होता है व धमनियां सख्त हो जाती हैं। जिससे यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक व अन्य कई समस्याओं का खतरा बढ़ा देता है।

निकलता हुआ पेट मतलब खतरे की घंटी

दिन पर दिन बढ़ता हुआ बेल्ट का नंबर आपको अलर्ट करता है। डायबिटीज़, आर्थराइटिस जैसी कई समस्याओं की वजह है ज्यादा वजन और मोटापा। इसलिए समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराते रहें, वजन को कंट्रोल में रखें एक्सरसाइज और योग द्वारा। हार्ट संबंधी दवाइयां लेते हैं तो डॉक्टर से सलाह-मशविरा के बाद ही इसे बंद करना है खुद से बिल्कुल भी नहीं।

बीमारी की सबसे बड़ी वजह है लापरवाही

हमारे आसपास ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी हार्ट डिजीज़ की फैमिली हिस्ट्री होती है, फिर भी वो खतरा कम रखने के लिए कोई प्रयास करने पर विचार तक नहीं करते हैं। जिससे आगे चलकर उन्हें भी दिल की बीमारियां होने की पूरी-पूरी संभावना बनी रहती है।