Home उत्तर प्रदेश पुल‍िस भर्ती परीक्षा कड़ी सुरक्षा में हुई शुरू, सेंटरों पर सुबह से...

पुल‍िस भर्ती परीक्षा कड़ी सुरक्षा में हुई शुरू, सेंटरों पर सुबह से ही लगी थी लंबी लाइन

लखनऊ। उप्र कारागार प्रशासन व सुधार विभाग में महिलाओं व पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) व आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2016 की आफलाइन लिखित परीक्षा शनिवार को सूबे के 10 जिलों में कड़ी सुरक्षा व्‍‍‍‍‍‍‍‍यवस्‍था के बीच सुुुुबह न‍िर्धार‍ित समय 10 बजे से शुरू हुई। सुबह से ही सेंटरों पर लंबी लाइन लगी थी। परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थ‍ियों को हाथ सैन‍िटाइज कराने और मास्‍क पहनने के बाद ही प्रवेश द‍िया गया। इस दौरान कई सेंटरों पर कोव‍िड-19 के प्रोटोकाल का उल्‍लघंटन भी द‍िखा। गौरतलब है क‍ि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइड लाइन व शारीरिक दूरी का पूरी सख्ती से अनुपालन कराए जाने का निर्देश दिया है। दो द‍िन (शन‍िवार और रव‍िवार) होने वाली इस परीक्षा में परीक्षा के लिए करीब 6.83 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा दो पालियों में होगी।

पहली पाली में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से शाम चार बजे के बीच कुल 335 केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा के दौरान सॉल्वर गिरोह पर एसटीएफ की भी निगाह रहेगी। परीक्षा लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, बरेली, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, गाजियाबाद, कानपुर नगर, मेरठ व वाराणसी के कुल 335 परीक्षा केंद्रों पर होगी। उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक का कहना है कि अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ अपना आधार कार्ड भी लाना अनिवार्य होगा।

परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के दाहिने व बाएं, दोनों हाथों के अंगूठों के बायोमीट्रिक चिन्ह लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक कक्ष में केवल 24 अभ्यर्थी ही परीक्षा देंगे। तीनों पदों की लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर परीक्षा केंद्र में एक निरीक्षक को बतौर प्रभारी तैनात किया जाएगा। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियों को यातायात व्यवस्था के बेहतर प्रबंध किए जाने के साथ ही रेलवे व परिवहन विभाग से समन्वय कर सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

राजधानी में शनिवार को 72 सेंटर में परीक्षा आयोजित की गई है। सभी सेंटर पांच जोन में विभाजित किए गए हैं, जिनके नोडल अधिकारी डीसीपी बनाए गए हैं। यही नहीं पांच सेंटर के नोडल अधिकारी एक एसीपी रहेंगे। वहीं प्रत्येक सेंटर पर एक इंस्पेक्टर केंद्र व्यवस्थापक बनाए गए हैं। पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर के मुताबिक दो पाली में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक परीक्षा होगी। वहीं दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से चार बजे तक परीक्षा होगी। कुल 22 थाना क्षेत्रों में परीक्षाएं होंगी। सभी केंद्रों पर इंस्पेक्टर, दारोगा, कांस्टेबल व महिला पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। तकरीबन 750 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। शासन के निर्देश के तहत कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन कराकर परीक्षा सकुशल संपन्न कराई जाएगी।

परीक्षा के ल‍िए सुबह से ही सेंटरों के बाहर लंबी लाइन लग गई थी। कई जगहों पर कोव‍िड-19 के प्रोटोकाल का पालान होते नहीं द‍िखा। वहीं सबसे ज्‍यादा परेशानी दूरदराज से आए छात्रों को उठानी पड़ी। स्‍कूलों में उनका समान सुरक्ष‍ित रखने के ल‍िए क‍िसी भी प्रकार के क्लॉक रूम की व्‍यवस्‍था नहीं की गई है। इससे परीक्षार्थ‍ियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उदय मांटेसरी अलीगंज में पुलिस भर्ती परीक्षा देने आए युवाओं की लंबी लाइन लगी। यहां कोविड प्रोटोकाल का कोई भी ख्याल नहीं रखा गया है। सभी विद्यार्थी शारीरिक दूरी मानक भूल गए हैं। दयानंद इंटर कॉलेज इंदिरानगर के बाहर भी लंबी लाइन लगी हैै। यहां सेेंटर में बिना मास्क के क‍िसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा।