Home LyfeStyle अपनी फिटनेस को इन सिंपल कार्डियो एक्सरसाइजेस के जरिए बना सकते हैं...

अपनी फिटनेस को इन सिंपल कार्डियो एक्सरसाइजेस के जरिए बना सकते हैं बेहतर

बहुत से लोगों को लगता है कि अच्छी वर्कआउट के लिए जिम जाना जरूरी है क्योंकि घर पर भारी-भरकम मशीनें न होने के चलते वे खुद को फिट नहीं रख सकते। हालांकि, सच तो यह है कि कुछ सिंपल कार्डियो एक्सरसाइजेस के जरिए भी अपनी फिटनेस को बेहतर बनाया जा सकता है। ये एक्सरसाइजेस घर पर ही की जा सकती हैं।

1. ट्राय करें जंपिंग जैक

इस एक्सरसाइज से काफी कैलोरीज बर्न होती हैं। साथ ही, इससे बॉ़डी शेप में आती है और थाइज स्ट्रॉन्ग होती है। इसे शुरू करने से पहले अपनी टांगों और कंधों को स्ट्रेच करे, जिससे इसे आसानी से किया जा सके। उसके बाद हवा में जितना ऊंचा कूद सकते हैं, कूदें। कूदते वक्त अपने पैरों को थोड़ा खोलें और हाथों को बॉडी से दूर फैलाते हुए सिर से ऊपर ले जाएं। इस दौरान हाथ ऊपर की तरफ सीधे रहने चाहिए, कूदते हुए पैरों को आपस में मिलाएं और हाथों को भी बॉडी से दूर फैलाते हुए नीचे ले आएं। इसे तेजी से करने पर ही फायदा होगा।

2. क्रॉस जैक है बहुत फायदेमंद

इसे करने से थाइज, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम किया जा सकता है। यह भी कैलोरीज बर्न करने में फायदेमंद है। इसे करने के लिए अपनी टांगों को थोड़ा फैला लें और उछलें। जब वापस नीचे की तरफ आएं, तो पैरों को एक-दूसरे से क्रॉस करते हुए जमीन पर रखें। इस एक्सरसाइज के दौरान अपने हाथों को कमर के पास रखें। कोशिश करें कि जब आप उछलें, तो सांस अंदर लें और पैरों को क्रॉस करते हुए जब नीचे आएं, तो सांस छोड़ें।

3. बड़े काम की स्पॉट जॉगिंग

इसमें एक जगह खड़े होकर दोनों टांगों को घुटने से मोड़ते हुए एक-एक करके ऊपर लाना होता है। साथ ही, हाथों को तेज चलाना भी जरूरी है, जिससे हार्ट रेट बढ़े। यह एक्सरसाइज जॉगिंग की तरह एक जगह खड़े होकर धीरे-धीरे भी की जा सकती है।

4. डेली रूटीन में हो जंप लंजेस

दोनों हाथों की कोहनियों को मोड़ते हुए कमर के पास लाएं, फिर दायां पैर आगे निकालते हुए झुकें। यह पोजीशन बिल्कुल वैसी होगी जैसे आप दौड़ने के लिए तैयार हो रहे हों। अब आप जितना ऊपर उछल सकते हैं, उछलें और वापस नीचे आते वक्त बाएं पैर को आगे लाते हुए मोड़ें, जबकि दाएं पैर को पीछे ले जाएं। हाथों की पोजीशन भी उसी तरह बदलेगी।

5. बहुत आसान है रोप स्किपिंग

इसे 20 मिनट करने से एक बार में करीब 200 कैलोरीज को बर्न किया जा सकता है। इसे करने के लिए घर में मौजूद किसी भी मजबूत रस्सी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे करने से पूरी बॉडी फ्लेक्सिबल होती है। हाथों को बॉडी से करीब एक फुट की दूरी पर रखें। अब रस्सी को पीछे से आगे लाकर पीछे की ओर ले जाएं। जब रस्सी आगे से पीछे की ओर जाए, तो उसके ऊपर पंजे के बल कूदें और हाथों-कलाइयों के जरिए रस्सी को घुमाएं।