दर्दनाक हादसा: केदारनाथ से लौटते वक्त सेवानिवृत्त बिग्रेडियर सहित पांच की खाई में गाडी गिरने से मौत

खबरे सुने

पिथौरागढ़ : केदारनाथ से वाहन से घर लौट रहे सेना के सेवानिवृत्त बिग्रेडियर सहित पांच लोगों की पिथौरागढ़-थल मार्ग में मुवानी के पास दुर्घटना में मौत हो गई। वाहन में सवार दो घायल हो गए। सुबह पांच बजे के आसपास हुई दुर्घटना का संचार सेवा ठप होने से देर से पता चला।

जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ के निकटवर्ती बूंगा गांव निवासी ब्रिगेडियर विनोद चंद अपने गांव के परिजन और नेपाल निवासी पुरोहितों के साथ अपने कुलदेवता की मूर्ति और बर्तनों को नहलाने के लिए केदारनाथ गए थे। केदारनाथ में विधि विधान के साथ कार्य सम्पन्न कर वापस लौट रहे थे। वाहन संख्या सीएच  01 एजेड  9744 से सुबह पांच बजे के आसपास जब थल से पिथौरागढ़ की तरफ आ रहे थे। थल से लगभग 12 किमी दूर मुवानी के पास वाहन अनियंत्रित होकर डेढ़ सौ मीटर गहरी खाई में गिर गया।

रामगंगा नदी पार स्थित तहसील बेरीनाग के मायल गांव के ग्रामीणों ने वाहन के गिरने की आवाज सुनी, नाले मेें वाहन की हैडलाइट भी देखी परंतु संचार सेवा ध्वस्त होने से ग्रामीण इसकी सूचना नहीं दे सके। रामगंगा नदी के दूसरी तरफ स्थित गांव के ग्रामीण पैदल मुवानी पहुंचे और सुबह उन्होंने स्थानीय लोगों को वाहन दुर्घटना की सूचना दी। सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे और स्थिति देखते हुए खुद बचाव कार्य में जुट गए। युवा दस किमी दूर थल पुलिस थाने गए और पुलिस को दुर्घटना के बारे में बताया। पुलिस, एसडीआरएफ उपकरणों के साथ घटनास्थल पर पहुंची।

वाहन काटकर शवों व घायलों को निकाला

पुलिस और एसडीआरएफ ने वाहन को कटर से काटा। वाहन में चार लोगों की मौत हो चुकी थी। तीन लोग घायल थे। पुलिस ने तीनों घायलों को निकाला और मुवानी अस्पताल को लाए। घटनास्थल से मात्र डेढ़ किमी दूर अस्पताल पहुंचने तक एक घायल ने दम तोड़ दिया। दुर्घटना में  बिग्रेडियर विनोद चंद 65 वर्ष पुत्र विक्रम चंद, निवासी बुंगा हाल निवासी चिमिस्या नौला पिथौरागढ़, नरेंद्र चंद पुत्र कल्याण चंद, निवासी बुंगा पिथौरागढ़, दीपक अवस्थी पुत्र  शिव दत्त अवस्थी  निवासी पाटन जिला बैतड़ी नेपाल, मनमोहन जोशी पुत्र विशन दत्त जोशी निवासी पाटन सैलड़ नेपाल और रघुवीर चंद पुत्र कुंवर चंद निवासी बुंगा पिथौरागढ़ की मौत हो गई।

दुर्घटना में दीवान चंद 68 वर्ष  निवासी बुंगा, पोस्ट आठगांव शिलिंग जिला पिथौरागढ़ और बल बहादुर बिष्ट पुत्र राम  सिंह बिष्ट निवासी पोड़ी  पोस्ट पाटन, नेपाल घायल हो गए। घायलों को तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां पर उनका उपचार चल रहा है। जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान सहित सेना पुलिस और सेना के अधिकारियों ने पहुंच कर शोक जताया। एडीएम एफआर चौहान मार्ग बंद होने के उपरांत भी घटनास्थल तक पहुंचे।

सैन्य परिवार के थे बिग्रेडियर विनोद चंद 

वाहन दुर्घटना में हताहत हुए बिग्रेडियर विनोद चंद का परिवार सैन्य पृष्ठभूमि का है। उनके पिता स्व. विक्रम चंद खुद बिग्रेडियर थे । विनोद चंद के बड़े भाई सेना से सेवानिवृत्त कर्नल हैं। छोटा  भाई लव चंद सेना में मेजर जनरल हैं। एक भाई जल सेना में था जिसकी पूर्व में ही निधन हो चुका है। मृतक विनोद चंद का एक पुत्र है जो दिल्ली में कारोबारी है।

आज होगी अंत्येष्टि 

मृतक बिग्रेडियर विनोद चंद की गुरु वार को अंत्येष्टि होगी । दिल्ली में व्यवसायी उनका पुत्र और छोटे भाई मेजर जनरल घर को रवाना हो चुके हैं। जिनके देर रात तक पिथौरागढ़ पहुंचने की संभावना है।

संचार सेवा बहाल होती तो समय से होता बचाव  

बुधवार को संचार सेवा भंग होने से बचाव एवं राहत कार्य दुर्घटना के तीन घंटे बाद प्रारंभ हो सका। संचार सेवा बहाल होती तो तत्काल खोज एवं बचाव कार्य चलता और मृतक संख्या कम हो सकती थी। सूचना देने के लिए ग्रामीणों को पैदल आना पड़ा। मुवानी से सूचना देने के लिए थल थाने तक वाहन से जाना पड़ा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.