Volkswagen Taigun अगस्त में होगी लॉन्च
T

नई दिल्ली. फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर आशीष गुप्ता ने कहा है कि नई Taigun (ताइगुन) इस साल अगस्त के महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इसी वजह से फॉक्सवैगन के चुनिंदा डीलरों ने नई Taigun एसयूवी की प्री-बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। हालांकि यह अनाधिकारिक बुकिंग है। कंपनी ने अभी तक भारत में अपनी आनेवाली VW Taigun एसयूवी के लिए आधिकारिक तौर पर प्री-ऑर्डर लेना शुरू नहीं किया है।
रिपोर्ट के मुताबिक कई डीलर 10 हजार रुपये की राशि लेकर Volkswagen Taigun की प्री-बुकिंग कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह एसयूवी दिवाली से पहले अगस्त तक लॉन्च हो जाएगी। फॉक्सवैगन ने इस साल मार्च के आखिर में आधिकारिक तौर पर अपनी नई एसयूवी Taigun के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाया था। कंपनी अपनी इस कार को पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जर्मन कार निर्माता ने Volkswagen Taigun के जरिए मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। एक सेगमेंट में Hyundai Creta (ह्यू्ंदै क्रेटा) और Kia Seltos (किआ सेल्टोस) जैसी एसयूवी का दबदबा है। 
फरवरी 2020 में ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश की गई Taigun एसयूवी कॉन्सेप्ट और अभी पेश की गई प्रोडक्शन वर्जन लगभग एक जैसी है। Taigun में फॉक्सवैगन के नए डिजाइन एलिमेंट्स देखे जा सकते हैं, जो कंपनी की T-Roc में देखी गई और आनेवाली सभी गाड़ियों में देखने को मिलेगी। 

Taigun एसयूवी को दो ट्रिम्स में पेश किया जाएगा जिसमें GT लाइन ट्रिम का टॉप एंड होगा। इसमें ग्रिल में GT बैजिंग, रेड ब्रेक कॉलिपर्स जैसे कुछ खास फीचर्स मिलेंगे। 
Taigun कॉम्पैक्ट एसयूवी में पावर के लिए 1.0-लीटर का 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसका इंजन 115 PS का अधिकतम पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं दूसरा इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर 4-सिलेंडर ट्रर्बो पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 150 PS का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। कंपनी इस कार के साथ ट्रांसमिशन के तीन विकल्प पेश करेगी। कंपनी इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0-लीटर इंजन में एक 6-स्पीड टॉर्क कंवर्टर ऑटोमैटिक और 1.5-लीटर  इंजन में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। 
Taigun के डिजाइन की बात करें तो तो यह T-Roc से काफी मिलती-जुलती है। कार के फ्रंट में ग्रिल में VW की बैजिंग प्रमुखता से दिखाई देती है। इसमें स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी DRL मिलते हैं। फॉग लैंप केसिंग को क्रोम केसिंग में गार्निश किया गया है। इस एसयूवी में बड़े व्हील आर्च और 17-इंच डुअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। कार के रियर में दोनों तरफ की एलईडी टेल लाइट्स को एक एलईडी लाइट की धारी कनेक्ट करती है। इसमें क्रोम डोर हैंडल, सिल्वर रूफ रेल और ब्लैक-बी-पिलर्स मिलते हैं।
 Volkswagen Taigun  एसयूवी  MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल स्कोडा कुशाक में भी किया गया है। फॉक्सवैगन का दावा है कि Taigun एसयूवी की केबिन काफी बड़ी है और इसमें काफी जगह मिलती है। फॉक्सवैगन का यह भी कहना है कि इस एसयूवी में 2,651 mm का व्हीलबेस मिलता है, जो कि सेगमेंट में सबसे लंबा है, और यह ताइगुन एसयूवी के अंदर जगह बढ़ाने में मदद करेगा। 

Share this story