UP में इस दिन से गांव हो या शहर मिलेगी 24 घंटे बिजली, योगी सरकार ने पूरी की तैयारी

खबरे सुने

यूपी में 24 घंटे बिजली के लिए योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में 1000 करोड़ आवंटित करने के बाद इस फैसले को धरातल पर उतारने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। ऊर्जा विभाग ने इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना के साथ 24 घंटे बिजली सप्लाई का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेज दिया है।

उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुशासन दिवस (अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती) 25 दिसंबर से इसके लिए हरी झंडी दे सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 24 घंटे बिजली सप्लाई का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। आजादी के बाद राज्य के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब कोई सरकार पूरे प्रदेश में 24 घंटे अनवरत निर्बाध बिजली देगी। सरकार की इस नई घोषणा का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा। नई व्यवस्था में गांवों को भी 24 घंटे बिजली मिलेगी। यानी गांवों को सीधे छह घंटे अधिक बिजली मिलने लगेगी। अभी 21.30 घंटे बिजली पा रहे तहसील क्षेत्र के उपभोक्ता और 20 घंटे बिजली पा रहे बुंदेलखंड क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी सरकार के इस फैसले का लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार ने जिला, मंडल मुख्यालय, महानगर तथा औद्योगिक क्षेत्रों को 24 घंटे बिजली सप्लाई का इंतजाम पहले से ही कर रखा है।

राज्य में इस समय बिजली की औसतन अधिकतम मांग 15000 मेगावाट चल रही है। इसके सापेक्ष राज्य को बिजली मुहैया कराने वाली सभी विधाओं (उत्पादन निगम, सोलर प्लांट, प्राइवेट पार्टनर) की इकाइयों की उत्पादन क्षमता 27240 मेगावाट है। यह उपलब्धता अब तक की अधिकतम मांग जो कि 17 जुलाई को 25032 मेगावाट थी, से भी अधिक है। राज्य सरकार उत्पादन निगम की इकाइयों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना पर भी काम कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.