Home उत्तराखंड उत्‍तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में,,,,

उत्‍तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में,,,,

देहरादून। सोमवार को हुई बर्फबारी और बारिश के बाद समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में है। हालांकि मंगलवार को दून, मसूरी सहित प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में चटख धूप रही, लेकिन सर्द हवा बेचैन कर रही है। सुबह और शाम तापमान तेजी से गिर रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन तापमान में गिरावट हो सकती है। चमोली जिले के रानीचौंरी में तापमान सबसे कम 1.6 डिग्री सेल्सियस रहा। दून, मसूरी, डोईवाला व ऋषिकेश में दिनभर चटख धूप खिली रही लेकिन जैसे ही धूप छिपी एकाएक सर्द हवाएं चलने लग गई हैं। मसूरी का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि न्यूनतम तापमान में औसतन दो से तीन डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। प्रदेश में चमोली जिले का जोशीमठ भी ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी, अल्मोड़ा और मुक्तेश्वर में भी न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के आसार हैं।

केदारनाथ में दिनभर हटाई गई बर्फ

मंगलवार को केदारनाथ में दिनभर बर्फ हटाने का कार्य जारी रहा। धाम में सोमवार को लगातार 12 घंट बर्फबारी हुई। इससे परिसर में करीब दो से ढाई फीट बर्फ जमा हो गई। बदरीनाथ के निकट सड़क पर पसरी बर्फ को साफ कर लिया गया है। अब धाम तक वाहनों की आवाजाही हो रही है। मौसम में आए बदलाव से पारे ने भी गोता लगाया है।

शीतलहर से पहले अलाव को चिह्नित करें स्थान 

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और विभिन्न समय पर शीतलहर से भी रूबरू होना पड़ेगा। इसके लिए अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल ने देहरादून नगर निगम समेत अन्य नगर निकायों और जिला पंचायत अधिकारियों को अलाव जलाने के लिए स्थान चिह्निनत करने को कहा है। मंगलवार को जारी प्रेस बयान में अपर जिलाधिकारी बुदियाल ने कहा कि शीतलहर के दौरान अलाव की पुख्ता व्यवस्था करना जरूरी है। ताकि कोई भी बेसहारा व्यक्ति या रात्रि गश्त करने वाले कार्मिकों को दिक्कत का सामना न करना पड़े।

इसके अलावा उन्होंने विभिन्न रैनबसेरों में भी पुख्ता तैयारी करने के निर्देश जारी किए। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि रैनबसेरों में सैनिटाइजेशन करा दिया जाए और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शारीरिक दूरी के नियमों के हिसाब से इंतजाम किए जाएं। सभी तरह की व्यवस्थाओं और चिह्नित स्थलों की सूचना जिला आपदा परिचालन केंद्र को भी मुहैया कराई जाए।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर, अधि. न्यून.

देहरादून 26.7 09.8

उत्तरकाशी 17.6 05.8

मसूरी 16.5 04.4

टिहरी 16.8 04.2

हरिद्वार 27.3 11.9

जोशीमठ 09.1 02.1

पिथौरागढ़ 19.8 05.6

अल्मोड़ा 22.4 04.4

मुक्तेश्वर 15.0 04.8

नैनीताल 16.6 07.0

यूएसनगर 28.0 08.5

चम्पावत 17.9 03.1