Home LyfeStyle बादाम से बने इन फेसपैक का करें इस्तेमाल त्वचा की खोई हुई...

बादाम से बने इन फेसपैक का करें इस्तेमाल त्वचा की खोई हुई रंगत पाने और दाग-धब्बों को मिटाने के लिए

तंदुरुस्ती और याददाश्त बढ़ाने के साथ ही बादाम आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी है बेहद कारगर। बेशक इसके फेसपैक बनाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर आप बदलते मौसम के साथ होने वाली स्किन समस्याओं से परेशान है तो थोड़ी मेहनत करना तो बनता है। इन फेसपैक के कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। तो जानेंगे इन्हें बनाने और लगाने का तरीके।

1. बादाम-दूध फेसपैक

सामग्री

4 बादाम, 1 टेबलस्पून दूध

विधि

बादाम को रातभर पानी में भिगोएं। सुबह छिलका उतार लें। बादाम और दूध को ब्लेंडर में ब्लेंड कर पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर सादे पानी से चेहरा धोएं।

2. बादाम-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

सामग्री

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 1 टीस्पून बादाम पाउडर, कुछ बूंदे गुलाबजल

विधि

एक बोल में मुल्तानी मिट्टी और बादाम पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। ऑयली स्किन के लिए यह बेहद फायदेमंद है।

3. बादाम-गुलाबजल फेसपैक

सामग्री

थोड़ा-सा गुलाबजल, 5 बादाम

विधि

बादाम को रातभर पानी में भिगोएं और सुबह छिलका उतारकर पेस्ट बना लें। पेस्ट में कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से चेहरा धो दें। त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होंगे।

4. बादाम-ओट्स फेसपैक

सामग्री

10 बादाम की गिरी, 1 टेबलस्पून ओट्स, 1 टीस्पून दही

विधि

रातभर पानी में भिगोए हुए बादाम का सुबह छिलका उतारें और पेस्ट बना लें। पेस्ट में ओट्स व दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और लगभग 15 मिनट बाद चेहरा धो दें। हफ्ते। में एक बार इसे चेहरे पर लगाएं। त्वचा खिल उठेगी।

बादाम के फायदे

1. विटामिन-ई का बेहतरीन स्त्रोत है बादाम। इसे नियमित खाने से अल्जीमर्स और लिवर कैंसर का खतरा कम होता है।

2. बादाम में मौजूद प्रोटीन न केवल शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि मस्तिष्क की कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है। इससे मस्तिष्क की सेहत संवरती है। याददाश्त तेज होती है।

3. बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं कम परेशान करती हैं।

4. पानी में भिगोए हुए बादाम के नियमित सेवन से दांत मजबूत होते हैं। दरअसल, बादाम को भिगोने से उसमें फॉस्फोरस का स्तर बढ़ जाता है। फॉस्फोरस दांतों के लिए फायदेमंद होता है। यही नहीं, पानी में भीगे बादाम खाने से त्वचा में कसावट आती है, जिससे चेहरे पर उम्र की रेखाएं दिखाई नहीं देतीं।

5. बादाम के तेल से मालिश करने से स्किन शाइन करती है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। इसके नियमित सेवन से बालों का असमय झड़ना बंद होता है। बाल काले-घने और लंबे होते हैं।