Home LyfeStyle सर्दियों में ड्राय स्किन और रूखे बालों की समस्या को केले के...

सर्दियों में ड्राय स्किन और रूखे बालों की समस्या को केले के इस्तेमाल से करें कुछ ही हफ्तों में दूर

संपूर्ण आहार की कैटेगरी में शामिल केला अच्छी सेहत के साथ ही स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियां भी दूर करने का काम करता है। सर्दियों में होने वाली ड्राय स्किन की प्रॉब्लम हो या गर्मियों में टैनिंग की समस्या हर किसी के लिए आप कर सकती हैं इसका इस्तेमाल। आइए जानते हैं कैसे।

कैसे करें केले का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए

1. केले को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बाउल में पके केले को अच्छे से मैश कर लें। आंखों और लिप्स को छोड़कर इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें।

2. पके केले को अच्छे से मैश करें। उसमें दो चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इसे स्किन पर अप्लाई करें। अगर कहीं टैनिंग हुई है तो वहां इसे पैक से हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

3. पके केले में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस पैक को लगाना अवॉयड करें। सर्दियों में ड्राय स्किन की समस्या से परेशान महिलाओं और युवतियों के लिए ये एक अच्छा पैक है।

4. चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों, ब्लैक और व्हाइट हेड्स से परेशान हैं तो एक बाउल में पका केला लेकर उसमें बेसन और नींबू का रस मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कम से कम 15-20 मिनट तक रखें। इसका फर्क भी आपको कुछ ही इस्तेमाल के बाद देखने को मिलेगा।

5. कोहनी, घुटना और हाथों के पोर पर होने वाली डार्कनेस खूबसूरती में धब्बा लगाने का काम करती है। तो इन्हें दूर करने के लिए केला है नेचुरल और बेहतरीन। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपको फर्क बहुत जल्द नजर आने लगेगा।

6. बालों की कंडीशनिंग और स्मूथनिंग के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स में पैसे खर्च करने की जगह आप एक बार पके केले को लगाकर देखें। इसके लिए अपने बालों के लेंथ और वॉल्यूम के हिसाब से केले लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। आप चाहें तो इसमें शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इसे मास्क से बालों को अच्छे से कवर कर लें। और इसे पूरी तरह नहीं सूखाना, हल्का सूखने पर वॉश कर लें। बालों पहले से बहुत ज्यादा रेशमी और चमकदार नजर आएंगे।