यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर रिजल्ट आज होगा जारी, सबसे पहले मिलेगा यहां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार समाप्त कर दिया है। प्रयागराज में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुख्यालय से 18 जून यानी शनिवार को दोपहर में कक्षा दस तथा शाम को कक्षा 12 का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. सरिता तिवारी के साथ यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला इस परिणाम को जारी करेंगे। बीते पांच वर्ष की तरह इस बार कक्षा-दस तथा कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित नहीं होंगे। कक्षा दस का परिणाम दोपहर दो बजे घोषित किया जाएगा तो कक्षा-12 के परीर्थियों को उनकी परीक्षा का परिणाम शाम को चार बजे मिलेगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर घोषित करेगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा 2022 के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में परीक्षा के लिए 51,92,689 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 47,75,749 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। हाईस्कूल में कुल पंजीकृत 27,81,654 परीक्षार्थियों में से 25,25,007 परीक्षा में शामिल हुए। कुल 2,56,647 अनुपस्थित रहे। इसी तरह इंटरमीडिएट में कुल पंजीकृत 24,11,035 परीक्षार्थियों में से 22,50,742 ने परीक्षा दी। 1,60,293 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। राज्य के 75 जिलों में नामित हजारों परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद परीक्षाएं आठ मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल को संपन्न को सम्पन्न हुई थी। यह परीक्षा 12 अप्रैल को खत्म होनी थी, लेकिन इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय का पर्चा आउट होने के बाद 13 अप्रैल को 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा कराई गई। लिखित परीक्षा संपन्न होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा कराए जाने के साथ मूल्यांकन कार्य भी पूर्ण कर लिया गया। इसके बाद से परीक्षार्थियों के साथ ही उनके अभिभावक परीक्षा परिणाम जारी किए जाने की तिथि जानने के लिए परेशान थे।

बिना इंटरनेट के भी ऐसे देखें रिजल्ट : अक्सर देखा गया है कि रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर ट्रैफिक बढऩे से वेबसाइट धीमी हो हो जाती है या फिर सर्वर डाउन हो जाता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए छात्र मैसेज के जरिए भी परिणाम चेक कर सकते हैं।

एसएमएस से ऐसे देखें स्कोरकार्ड

10वीं या 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को पहले चरण में केवल यूपी 10/यूपी 12 लिखकर स्पेस देना होगा।

इसके बाद दूसरे चरण में अपना रोल नंबर लिखना होगा।

तीसरे चरण में टाइप मैसेज को अब इस फार्मेट में मैसेज को 56263 पर भेजना होगा।

चौथे चरण में कुछ ही देर में रिजल्ट मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा।

इन वेबसाइटों पर जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट

upresults.nic.in

upmsp.edu.in

upmspresults.up.nic.in

results.nic.in

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्ट

UP Board र‍िजल्‍ट चेक करने की प्रक्रिया : रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in या upmsp.edu.in या results.upmsp. edu.in वेबसाइट पर जाएं वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए UP Board 10th Result 2022 या UP Board 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें। अब छात्र अपना रोल नंबर सबमिट करें। रोल नंबर सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे चेक करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.