केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान के प्रयास से मेरठ में बनने वाले खेल विश्वविद्यालय से खिलाड़ियों को बड़े अवसर मिलेंगे-

खबरे सुने

राजसत्ता पोस्ट न्यूस पोर्टल

केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान के प्रयास से मेरठ में बनने वाले खेल विश्वविद्यालय से खिलाड़ियों को बड़े अवसर मिलेंगे-

केंद्रीय पशुधन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान के प्रयास से पश्चिमी उत्तरप्रदेश में मेरठ के सलावा गाँव के पास बनने वाले खेल विश्वविद्यालय से युवाओं को खेल व नौकरी के बड़े अवसर मिलेंगे- अशोक बालियान, पीजेंट वेल्फेयर एसोसिएशन


दिनांक 02-01-2022 को मेरठ के सलावा में दो जनवरी को खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी 32 राष्ट्रीय, अंतरर्राष्ट्रीय और अर्जुन अवार्डी खिलाड़ियों और उनके परिजनों से संवाद किया। इस खेल विश्वविद्यालय अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपये है। इस खेल विश्वविद्यालय का नाम हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर हुआ है यह उत्तरप्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा। केंद्रीय पशुधन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने खेल विश्वविद्यालय का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष रखा था।


इस अवसर पर हमारे जनपद से काफी खिलाडी इस शिलान्यास समारोह में शामिल हुए थे और वहीं हमारी भेंट अंतरराष्ट्रीय रेसलर बबीता फोगाट से हुई, जो इस खेल विश्वविद्यालय में खिलाडियों के सपने संजोये हुए थी। इस खेल विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण सम्भावनाओं को देखने के लिए हमे अपने साथी सुभाष चौधरी व् किसान नेता राजू अहलावत के साथ जाने का अवसर मिला।
खेल विश्वविद्यालय आधुनिक और उत्कृष्ट खेल अवसंरचना से लैस होगा, जैसे सिंथेटिक हॉकी मैदान, फुटबाल मैदान, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी ग्राउंड, लॉन टेनिस कोर्ट, जिम्नेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, तरणताल, बहुउद्देश्यीय हॉल और साइकिल वेलोड्रोम।


विश्वविद्यालय में निशानेबाजी, स्क्वॉश, जिमनास्टिक, भारोत्तलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग जैसी अन्य सुविधाएं भी रहेंगी। विश्वविद्यालय में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 1080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी।


केंद्रीय पशुधन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान के प्रयास से पश्चिमी उत्तरप्रदेश में मेरठ के सलावा गाँव के पास बनने वाले खेल विश्वविद्यालय से युवाओं को खेल व नौकरी के बड़े अवसर मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.