Home उत्तराखंड केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश बोर्ड परीक्षार्थियों से तीन दिसंबर को करेंगे संवाद

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश बोर्ड परीक्षार्थियों से तीन दिसंबर को करेंगे संवाद

कोविड-19 खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और छात्रों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के बीच छात्रों के मन में अपनी पढ़ाई और भविष्य को लेकर अनेक सवाल हैं। बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले दसवीं और बारहवीं के छात्रों और प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले छात्रों की चिंता अधिक है, जो वाजिब भी है। छात्रों की इस चिंता को समझते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आगामी तीन दिसंबर को दोपहर 12 बजे इन छात्रों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं संबंधी सवालों का जवाब देंगे। इसके साथ ही उनकी जिज्ञासा को शांत करेंगे। आप #EducationMinisterGoesLive पर उनसे जुड़ सकते हैं।

साल 2020 पूरे विश्व के लिए बड़े ही खराब अनुभव देकर जा रहा है, लेकिन 2021 में भी फिलहाल खुशियां लौटती नहीं दिखाई दे रही हैं। कोविड-19 महामारी से भारत में शिक्षा व्यवस्था को समय पर संभालकर इसे ऑनलाइन सिस्टम से संचालित किया जा रहा है। नीट, नेट, जेईई जैसी बड़ी परीक्षाएं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की देखरेख में राज्य सरकारों के सहयोग से बड़ी सूझ-बूझ के साथ आयोजित की गईं। कोविड-19 का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली जैसे बड़े शहरों में हालात चिंताजनक हैं। अर्थव्यवस्था पर तो पटरी पर आने लगी है, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाएं और बोर्ड परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थी चिंतित हैं। उनके मन में अनेक सवाल उत्पन्न हो रहे हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरिया निशंक ने छात्रों की मनःस्थिति को भांप उनसे संवाद करने का निर्णय लिया है। निशंक ने बताया कि कंपटीशन और बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों की चिंता वाजिब है, लेकिन उन्हें अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम उनकी मनोदशा को अच्छी तरह समझ सकते हैं। छात्रों का मनोबल बढ़ाने, उनकी समस्याओं से संबंधित सवालों का जवाब देने और उनकी जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए मैं 3 दिसंबर को बच्चों के लिए उपलब्ध रहूंगा।

डॉ. निशंक ने कहा कि मैं जानता हूं कि हमारे विद्यार्थियों के लिए ये अच्छा नहीं रहा और हमारे ये बच्चे अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। मैं इन बच्चों से 3 दिसंबर को दोपहर 12 बजे वर्चुअल मुलाकात करूंगा। मैं लाइव प्रोग्राम में बच्चों से आने वाली बोर्ड परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर संवाद करूंगा और उनके सवालों का जवाब दूंगा। बच्चे अपने विचार और सुझाव मुझे  #EducationMinisterGoesLive पर दे सकते हैं।