Home स्पेशल भारत के 5 अमीर आदमी का नाम आप सबको मालूम होगा पर...

भारत के 5 अमीर आदमी का नाम आप सबको मालूम होगा पर क्या आपको देश की टॉप 5 अमीर औरतों का नाम मालूम है?

हम सभी को अपने देश के अमीर पुरुषों का नाम जुबान पर रटा रहता है लेकिन अमीरों की लिस्ट में शामिल महिलाओं का नाम शायद ही किसी को मालूम हो। तो आइए जानते हैं फोर्ब्स मैगजीन द्वारा जारी 100 Richest Indians की लिस्ट में भारत की 5 सबसे अमीर महिला कारोबारी कौन है? उनके नाम और बिजनेस से सबंधित सारी जानकारी मालूम करते हैं। देश की ये महिलाएं हम सभी को प्रेरित करने का काम करती हैं। इन बिजनेस वुमन में कुछ अपने दम पर इस मुकाम तक पहुंची हैं तो कुछ ने विरासत में मिले कारोबार को शीर्ष पर पहुंचाया है।

तो चलिये मिलते हैं टॉप 5 रिचेस्ट इंडियन वुमन से :-

1.सावित्री जिंदल

सावित्री जिंदल ओ पी जिंदल ग्रुप की मालकिन हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट में 19वीं स्थान पर हैं, इनके कारोबार का नेटवर्थ 6.6 बिलियन डॉलर है।
सावित्री जिंदल बिजनेस वुमन होने के साथ – साथ हरयाणा सरकार में मंत्री भी रही चुकी हैं। सावित्री जिंदल की शादी 1970 के दशक में ओ पी जिंदल से हुई और तभी से सावित्री बिजनेस में हाथ बटाना शुरू कर दी। पति की मृत्यु के बाद सावित्री जिंदल के हाथों में कंपनी की बागडोर पूरी तरह से आ गयी और उसके बाद इन्होंने कंपनी का बिजनेस चार गुना बढ़ा दिया। 2020 में सावित्री जिंदल की कमाई 5.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 6.6 बिलियन डॉलर हो गई। सावित्री जिंदल के चार बेटे हैं, इन्होंने अपने चारों बेटों में बराबर की जिम्मेदारी बांटी हैं। आपको बता दें कि जिंदल स्टील भारत की तीसरी सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी है।

2.किरण मजुमदार शाव

किरण मजुमदार शा बंगलोर बेस्ड एक बायोटेक्नोलोजी कंपनी बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। किरण मजुमदार शाव इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, बंगलोर की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं।
किरण मजुमदार उन सफल महिलाओं में से है जिसने अपने दम पर यह मुकाम हासिल किया है। इन्होंने ब्रिउइंग कोर्स ( अलग-अलग तरह के अल्कोहल सही तरीके से मिलाने की कला) में मास्टर की डिग्री ली, उन दिनों महिलाओं के लिए यह बहुत ही असामान्य कोर्स था। 1974 में किरण मजुमदार इस कोर्स में अकेली महिला इनराल्ड थी और इन्होंने क्लास में टाप भी किया।
किरण मजुमदार की कंपनी का नेटवर्थ 4.6 बिलियन डॉलर है । किरण मजुमदार शुरुआत में स्कॉटलैंड की एक कंपनी में ट्रेनी ब्रुअर के तौर पर काम की थी और फिर धीरे – धीरे आगे बढ़ती गई। इस साल इन्होंने 2.8 बिलियन डॉलर से 4.6 बिलियन डॉलर तक अपना नेटवर्थ बढाया है।

3.विनोद राय गुप्ता

विनोद राय गुप्ता का विद्युत उपकरण के निर्माण का कारोबार है, वे अपने बेटे अनिल राय गुप्ता के साथ बिजनेस करती हैं। विनोद राय गुप्ता की कंपनी का नाम हैवेल्स है। हैवेल्स की शुरुआत उनके पति कीमत राय गुप्ता ने 1958 में किया था। अपने पति की मौत के बाद बेटा अनिल राय गुप्ता के साथ कारोबार संभाल रही हैं।
इनकी कंपनी का नेटवर्थ 3,55 बिलियन डॉलर है। इस साल इस कंपनी को 0.45% का घाटा हुआ।
विनोद राय गुप्ता की फोर्ब्स रैंक 40 है।

4.लीना गांधी तिवारी

लीना गांधी फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन हैं। इनकी कंपनी का नेटवर्थ 3.55 बिलियन डॉलर है,इनको फोर्ब्स मैगजीन में 47वें स्थान मिला है। इसकी कंपनी डायबिटीज और कार्डियोकुलर दवाइयों का निर्माण करती है। इस कंपनी की स्थापना 1961 में इनके दादा जी, कांग्रेस के नेता और स्वतंत्रता सेनानी, बिठ्ठल बालकृष्ण गांधी ने की थी।
लीना मुंबई से बैचलर की डिग्री ली और बोस्टन से MBA किया है। लीना गांधी सफल कारोबारी होने के साथ – साथ एक अच्छी लेखिका भी हैं।

5.मल्लिका श्रीनिवासन

मल्लिका श्रीनिवासन ट्रैक्टर एंड फार्म एक्वीपमेंट लिमिटेड (TAFE)की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। TAFE की स्थापना अनंतरामकृष्णन द्वारा 1960 में चेन्नई में की गई थी। वार्टन यूनिवर्सिटी से डिग्री लेने वाली मल्लिका यू एस बिजनेस काउंसिल (USIBC), बोर्ड ऑफ AGCO कॉर्पोरेशन-यूनाइटेड स्टेट्स और टाटा स्टील लिमिटेड के बोर्ड का हिस्सा भी हैं। इनकी कंपनी का नेटवर्थ 2.45 बिलियन डॉलर है, इनको फोर्ब्स मैगजीन की 100 अमीर भारतीयों की लिस्ट में 58वां स्थान मिला है।