Home धार्मिक आज का पञ्चाङ्ग 🚩गुरुवार 11फरवरी 2021

आज का पञ्चाङ्ग 🚩गुरुवार 11फरवरी 2021

राजसत्ता पोस्ट

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻गुरुवार, ११ फरवरी २०२१🌻

सूर्योदय: 🌄 ०७:११
सूर्यास्त: 🌅 ०६:०३
चन्द्रोदय: 🌝 ❌❌❌
चन्द्रास्त: 🌜१७:३६
अयन 🌕 उत्तराणायने (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: ❄️ शिशिर
शक सम्वत: 👉 १९४२ (शर्वरी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७७ (प्रमादी)
मास 👉 माघ
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि 👉 अमावस्या (००:३५ तक)
नक्षत्र 👉 श्रवण (१४:०५ तक)
योग 👉 वरीयान् (०३:३३ तक)
प्रथम करण 👉 चतुष्पाद (१२:४८ तक)
द्वितीय करण 👉 नाग (००:३५ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मकर
चंद्र 🌟 कुम्भ (२६:१० से)
मंगल 🌟 मेष (उदित, पूर्व, मार्गी)
बुध 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, वक्री)
गुरु 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
शुक्र 🌟 मकर (उदित, पूर्व, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 १२:०९ से १२:५३
अमृतकाल 👉 ०३:५१ से ०५:२९
विजय मुहूर्त 👉 १४:२२ से १५:०६
गोधूलि मुहूर्त 👉 १७:५१ से १८:१५
निशिता मुहूर्त 👉 ००:०५ से ००:५७
राहुकाल 👉 १३:५४ से १५:१७
राहुवास 👉 दक्षिण
यमगण्ड 👉 ०७:०० से ०८:२३
होमाहुति 👉 केतु (१४:०५ तक)
दिशाशूल 👉 दक्षिण
अग्निवास 👉 पृथ्वी
चन्द्रवास 👉 दक्षिण (पश्चिम ०२:११ से)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – शुभ २ – रोग
३ – उद्वेग ४ – चर
५ – लाभ ६ – अमृत
७ – काल ८ – शुभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – अमृत २ – चर
३ – रोग ४ – काल
५ – लाभ ६ – उद्वेग
७ – शुभ ८ – अमृत
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पश्चिम-दक्षिण (दही का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
पंचक आरम्भ २६:१० से, देवपितृ कार्ये माघी मौनी अमावस्या, मेला प्रयागराज आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज १४:०५ तक जन्मे शिशुओ का नाम
श्रवण नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (खे, खो) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम धनिष्ठा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमश (ग, गी, गू) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मकर – ०५:२७ से ०७:०८
कुम्भ – ०७:०८ से ०८:३४
मीन – ०८:३४ से ०९:५८
मेष – ०९:५८ से ११:३१
वृषभ – ११:३१ से १३:२६
मिथुन – १३:२६ से १५:४१
कर्क – १५:४१ से १८:०३
सिंह – १८:०३ से २०:२२
कन्या – २०:२२ से २२:३९
तुला – २२:३९ से ०१:००
वृश्चिक – ०१:०० से ०३:२०
धनु – ०३:२० से ०५:२३
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
रज पञ्चक – ०७:०० से ०७:०८
शुभ मुहूर्त – ०७:०८ से ०८:३४
चोर पञ्चक – ०८:३४ से ०९:५८
रज पञ्चक – ०९:५८ से ११:३१
शुभ मुहूर्त – ११:३१ से १३:२६
चोर पञ्चक – १३:२६ से १४:०५
शुभ मुहूर्त – १४:०५ से १५:४१
रोग पञ्चक – १५:४१ से १८:०३
शुभ मुहूर्त – १८:०३ से २०:२२
मृत्यु पञ्चक – २०:२२ से २२:३९
अग्नि पञ्चक – २२:३९ से ००:३५
शुभ मुहूर्त – ००:३५ से ०१:००
मृत्यु पञ्चक – ०१:०० से ०३:२०
अग्नि पञ्चक – ०३:२० से ०५:२३
शुभ मुहूर्त – ०५:२३ से ०६:५९
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज परिस्थिति अन्य दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाली है किसी भी कार्य मे लाभ पाने के लिये सनकी स्वभाव त्यागना पड़ेगा जिस कार्य को आरंभ करें उसमे कसी अन्य की सहायता की उम्मीद ना रखे अपने बल पर किया कार्य आज अवश्य संतोष दिलाएगा। खास कर भाई बंधुओ से कोई आशा ना रखें अन्यथा जिस कार्य को इनके भरोसे छोड़ेंगे वह अधूरा अथवा बिगड़ सकता है। कार्य क्षेत्र पर आपकी कार्यशैली अन्य लोगो को एवं अन्य लोगो की आपको पसंद ना आने से तालमेल की कमी रहेगी लेकिन आज आप मेहनत करें या ना करें लाभ के मार्ग अपने आप खुलेंगे। कई दिनों से लटके सरकारी कार्य में अचानक गति आएगी थोड़ा लेदेकर पूर्ण भी हो सकते है। सेहत ठीक रहेगी फिर भी लापरवाही से बचे चोटादि का भय है।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन भी धार्मिक भावनाएं जागृत रहने से दिन की मुश्किल परिस्थितियां भी ज्यादा विचलित नही कर पाएंगी लेकिन आज आप किसी के बहकावे अथवा कानो सुनी बात पर विश्वास ना करें अन्यथा गलतफहमी के कारण घर एवं कार्य क्षेत्र पर अनबन हो सकती हैं। कार्य क्षेत्र पर जब भी कोई नई योजना बनाएंगे तभी कोई उलझन बाधक बनेगी शत्रुपक्ष के प्रति लापरवाही आगे बढ़ी समस्या खड़ी कर देगी इसका ध्यान रखें। जिन्हें आप अपना हितैषी समझ रहे है वही आपसे कोई लाभ उठाकर किनारा कर लेंगे। आर्थिक कारणों से किसी का विरोध अथवा अपमान सहना पड़ेगा। आज कोई भी कार्य करने से पहले बाहर के लोगो की जगह वरिष्ठ परिजनों की सलाह ही ले लाभ नही होगा तो नुकसान भी नही होने देंगे। सुखोपभोग की चाह पूर्ण ना होने पर मन को खलेगी। संतान के स्वास्थ्य पर खर्च हो सकता है आपकी सेहत सामान्य रहेगी।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज भी दिन में मध्यान तक सेहत सम्बन्धित समस्या परेशान करेंगी बीच मे।थोड़ा बहुत सामर्थ्य बनने पर भी बहाना बनाकर परिश्रम करने से बचेंगे। काम धंधे को लेकर मन बेचैन रहेगा लेकिन पुराने कार्य पूर्ण ना होने अथवा उधारी के व्यवहार ना चुकने के कारण नई योजनाएं भी अधर में रहेंगी। उधार किसी को वापस मिलने की आशा से आज ना ही दे। अचल संपत्ति संबंधित कार्यो में सरकारी सहयोग मिल सकता है इसके लिये अधिकारी वर्ग से मिलने से ना करताये अन्यथा कार्य सफल नही हो पाएंगे पारिवारिक खास कर पिता की प्रतिष्ठा से काम जल्दी बन सकते हैं। नौकरी करने वाले लोगो को अधिक संघर्ष करना पड़ेगा इसकी तुलना में परिणाम नगण्य ही रहेंगे। स्त्री वर्ग का सुख सहयोग अन्य दिनों से अधिक रहने पर अन्य उलझनों को दिमाग से निकाल देंगे। गृहस्थ जीवन मे सन्तानो अथवा पति-पत्नी का आशा के विपरीत व्यवहार क्रोध दिलाएगा। संध्या के समय सेहत अकस्मात ढीली पड़ेगी लेकिन इसके बाद धीरे धीरे सुधार भी आने लगेगा।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन बीते दिन की तुलना में थोड़ा ठीक रहेगा लेकिन आज आर्थिक एवं पुराने पारिवारिक उलझनों के चलते किसी न किसी से गरमा गरमी होने की संभावना है। कार्य क्षेत्र एवं घर में छोटी-छोटी बातों पर उग्र होना आपके लिए ही नुकसान दायक रहेगा लोग आपसे व्यवहार तो करेंगे लेकिन मन से सम्मान नही देंगे। व्यवसायी वर्ग आज निवेश की जगह धन के लेनदेन को व्यवस्थित करे जिससे आगे के लिये लाभ के नए मार्ग स्वतः ही खुल जाएंगे। धन की आमद सामान्य से कम रहेगी लेकिन नए खर्च बढ़ेंगे। घर मे सन्तानो का लचर व्यवहार देखकर क्रोध आएगा शांत रहने का प्रयास करे अन्यथा मान हानि हो सकती है। सरकारी कार्यो में अतिरिक्त खर्च करने पर भी परिणाम आशाजनक नही मिलेंगे आज टालना ही बेहतर रहेगा। पति पत्नी एक दूसरे पर आरोप लगाकर दाम्पत्य मे अशांति लाएंगे लेकिन कुछ देर के लिये ही। यात्रा अतिआवश्यक होने पर ही करें निष्फल जा सकती है। पित्त एवं रक्त विकार नई समस्या को जन्म देगा। अग्नि धारदार औजार से सावधान रहें।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज आपको किसी पुरानी गलती अथवा गुप्त रोग का भय मन ही मन सताएगा लेकिन मामला अंदरूनी होने के कारण किसी से बांट नही सकेंगे। वैसे तो आज आप प्रसन्न रहने मनोरंजन के कोई भी अवसर हाथ से जाने नही देंगे लेकिन हंसी हंसी में किसी से झगड़ा होने की संभावना है खास कर मित्र मंडली एवं समाज-परिवार के बड़े लोगो में बैठते वक्त अधिक बोलने से बचे धैर्य भी कम रहेगा किसी की छोटी सी बात को दिल से लगाने पर आनंद का वातावरण एकदम से बिगाड़ देंगे। व्यवसायी वर्ग पूर्व में किये उधार के सौदों को लेकर पछतायेंगे समय पर धन ना मिलने के कारण स्वयं को अपमानित होना पड़ेगा फिर भी कहासुनी से बचे अन्यथा आगे समस्या विकट बन सकती है। आज धन की आमद कही न कही से आवश्यता से थोड़ी कम हो ही जाएगी। सेहत और परिवार की शांति कभी भी बिगड़ सकती है सतर्क रहें।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन सामान्य ही रहेगा मन मे।यात्रा की योजना दिन भर लगी रहेगी लेकिन किसी न किसी कारण से आगे के लिये टालनी पड़ेगी। दिन के आरम्भ में आपसे अनजाने में किसी परिजन का दिल दुख सकता है फिर भी आज आपके आगे कोई सर नहीं उठाएगा। काम काज को लेकर निश्चिन्त रहेंगे हाथ पैर मारने के बाद भी कोई नया रास्ता नही मिलने पर मन ही मन संतोष करना पड़ेगा आज आय के साधन सीमित ही रहेंगे चाहे कितनी युक्ति लगाये। अचल संपत्ति की दलाली से लाभ की संभावना अधिक है लेकिन धन सम्बन्धित कार्य मे स्पष्टता बरते अन्यथा कलह हो सकती है। पिता से खराब संबंध सुधरने की संभावना जागेगी लेकिन अंत मे कोई नया बखेड़ा खड़ा होने से मतभेद बने रहेंगे। पैतृक कार्यो अथवा संपर्क से सुख तो मिलेगा लेकिन संतोष नही। पेट संबंधित छोटी मोटी समस्या फिर परेशान कर सकती है। तेज मसालेदार भोजन से परहेज करें।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज दिन के प्रथम भाग मे आप किसी कार्य को लेकर भाग्य के भरोसे रहेंगे लेकिन आज आपको भाग्य पक्ष का साथ बहुत कम मिलेगा जिसके परिणाम स्वरूप सोची योजनाए अंत समय मे या तो बदलनी पड़ेगी अथवा बाद के लिये टालनी पड़ेगी। धन की आमद को लेकर विभिन्न युक्तियां लगायेंगे लेकिन कार्य क्षेत्र से जितना लाभ होगा वह दैनिक खर्च में पूर्ण हो जाएगा। कल की तुलना में आज गुस्सा कम व अकस्मात आएगा लेकिन जितने समय रहेगा आस पास का अच्छा भला वातावरण एकदम अशांत कर देगा। आज उधारी के व्यवहार ना करे अन्यथा लंबे समय तक वसूल या चुकाने में असमर्थ रहेंगे। आज आप शारीरिक सुख को ज्यादा महत्त्व देंगे लेकिन सुख की जगह संधर्ष अधिक होगा। घरेलू वातावरण में सुख शांति आपके मिजाज पर निर्भर रहेगी। शांत रहकर आज का दिन बिताए कल से स्थिति में सुधार आएगा। ऋण अथवा किसी गुप्त रोग के कारण चिंता होगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिये धन लाभ वाला रहेगा लेकिन आज आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतने की भी आवश्यकता है प्रलोभन में आकर ठगी का शिकार हो सकते है जिससे जितना लाभ कमाएंगे उससे अधिक व्यर्थ भी हो सकता है। दिन के आरम्भ में किसी पुराने कार्य से लाभ की आशंका रहेगी जिसे भुनाने में कोई कसर नही छोड़ेंगे थोड़े परिश्रम से सकारात्मक परिणाम भी मिल जाएंगे लेकिन कार्य क्षेत्र पर धीमी गति रहने के कारण धन हाथ आने में विलंब हो सकता है पर होगा जरूर। किसी सरकारी कर्मचारी से लेन देन को लेकर बहस होगी इससे बचने का प्रयास करें अन्यथा बने बनाये कार्य मे व्यवधान आ सकते हैं। घर की स्थिति पल पल में बदलेगी परिजन कभी एकदम से भावुक अगले ही पर लापरवाह बनेंगे। शरीर मे आज कोई नई व्यादि जन्म लेगी जो धीरे धीरे बढ़ने पर आगे बढ़ी समस्या खड़ी कर सकती हैं पहले ही निवारण करें।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन आप स्वयं को परिस्थिति पल पल में बदलती रहेंगी। अन्य लोगो की देखा देखी के चक्कर मे मानसिक रूप से अशांत रहेंगे। वैसे तो आज आप परिस्थिति अनुसार स्वयं को ढाल लेंगे लेकिन परिजन अथवा किसी अन्य स्नेहीजन के बहकावे में आकर सामर्थ्य से बड़ा कार्य कर झंझट में फंस सकते हैं। कार्य व्यवसाय में आज आपकी काम करने की गति अत्यंत धीमी रहेगी बुद्धि अनुभव भी काम नही आएगा जितना लाभ होगा वह किसी को धोखे में रखकर ही हो सकेगा आरम्भ में लाभदायक लगेगा लेकिन बाद में प्रतिष्ठा में कमी लाएगा। छोटे भाई बहनों को पिता का अधिक स्नेह मिलने पर मन मे ईर्ष्या की भावना बनेगी जो आगे छोटी मोटी कलह का कारण बन सकती हैं। घर मे आज किसी न किसी से बहस होगी ही। आज कोई गुम चोट अथवा कटने जलने से हानि की संभावना है।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन आपका चाल चलन एवं व्यवहार परिजनों के मन मे शंका पैदा करेगा। विपरीत लिंगीय आकर्षण अधिक रहेगा। साहस पराक्रम भी अन्य दिनों की तुलना में अधिक रहेगा लेकिन इसका प्रयोग गलत कार्यो में करने की संभावना ज्यादा है। व्यावसायिक क्षेत्र पर कुछ ही देर मन लगाकर काम करेंगे लेकिन बाजार में मंदी रहने के कारण थोड़ी ही देर में ऊबन होने लगेगी धन की आमद अकस्मात होगी अनावश्यक खर्चो को जहां तक संभव हो टालने के प्रयास करेंगे मौज शौक पूर्ण करने के लिए कैसे भी समय निकाल ही लेंगे। दाम्पत्य जीवन मे तकरार हो सकती हैं आज अनैतिक कार्यो एवं संबंधों से दूर रहे अन्यथा घर मे अकेले पड़ जाएंगे। विदेश जाने की योजना खटाई में पड़ेगी। प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने से जल्द ही रोग पकड़ सकते है खान पान संयमित रखें।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज के दिन आपकी लापरवाह कार्य शैली के कारण सार्वजनिक क्षेत्र पर अपमानजक स्थिति बन सकती है। शरीर में आलस्य और स्वभाव में तेजी रहने के कारण कोई भी कार्य शांति से नही करेंगे। महिलाए भी जानबूझकर लापरवाही करेंगी जिससे थोड़ी अव्यवस्था बनेगी। कार्य क्षेत्र पर आपका धीमी गति से कार्य करना सहकर्मी अधिकारी को अखरेगा थोड़ी गरमा गरमी के बाद स्थिति शांत हो जायेगी। व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा कम रहेगी फिर भी इसका लाभ नही उठा पाएंगे धन लाभ अथवा खर्चो के लिये कुटुम्ब के ऊपर आश्रित होना पड़ सकता है। पारिवारिक प्रतिष्ठा का गलत लाभ उठाने की योजना मन मे बनेगी इससे बचे अन्यथा बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। शरीर मे छोटी मोटी समस्या लगी रहेगी।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
सार्वजनिक क्षेत्र पर आज आपके लाभ के संबंध बनेंगे लेकिन इनसे तुरंत लाभ उठाने के प्रयास ना करें अन्यथा संबंध ज्यादा देर नहीं टिकेंगे। कार्य व्यवसाय से आकस्मिक हानि भी मिलने की संभावना है जिसका अशुभ परिणाम लंबे समय तक देखने को मिलेगा। आज जमीन अथवा जायदाद संबंधित मामलों में किसी भी प्रकार के निवेश से बचे बीच मे अधूरा छोड़ना पड़ा जाएगा। पैतृक व्यवसाय अथवा पुराने कार्य को छोड़ अन्य किसी से भी संतोषजनक लाभ नही मिल सकेगा आकस्मिक लाभ जितना भी होगा तुरंत सुख सुविधा पर खर्च हो जाएगा। परिवार में आज किसी ना किसी से जिद बहस लगी रहेगी सन्तानो की गतिविधि पर विशेष नजर रखे। ठंडे पदार्थ के सेवन ज्यादा खट्टे से परहेज करें गले छाती सम्बन्धित समस्या आज भी परेशान कर सकती हैं।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️