टाइफून राय के फिलीपींस में आते ही हजारों घर भागे

खबरे सुने

मनीला। टाइफून राय तूफान के चलते मध्य और दक्षिणी फिलीपींस में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। साथ ही कुछ लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए हैं। फिलीपींस मौसम ब्यूरो ने अल जजीरा को बताया कि टाइफून राय फिलीपींस के मध्य पूर्वी क्षेत्र के द्वीप सिरगाओ प्रांतों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। बता दें कि अमेरिकी नौसेना के ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर द्वारा इसे सुपर टाइफून घोषित किया गया है। यह इस साल देश से टकराने वाला 50वां तूफान है। साथ ही यह देश को टकराने वाला इस साल का सबसे शक्तिशाली तूफान भी होगा।

पीएजीएएसए ने जाहजों को बंदरगाहों पर रहने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि समुद्री जहाजों के लिए समुद्र में जाने खतरे से खाली नहीं है। गुरुवार सुबह सुपर टाइफून 185 किलोमीटर (115 मील) प्रति घंटे की रफ्तार से आगे जा रहा है। यह विशाल द्वीपसमूह के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों की तरफ बढ़ रहा है।

राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी, एनहीआरआरएमसी के अनुसार फिलीपींस के 8 क्षेत्रों में आपातकालीन तैयारी की सुविधा पूरी कर ली गई है और इन क्षेत्रों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने बताया कि प्रशांत महासागर में टाइफून तूफान के आने से 45 हजार से अधिक लोगों ने रहने के लिए सुरक्षित जगह की मांग की है। बता दें कि अल जजीरा के अनुसार इन 8 जगहों पर 30 मिलियन लोग रहते है। यह 8 क्षेत्र विसाय और मिंडानाओ द्वीपों के मध्य और दक्षिण समूह में स्थित हैं।

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार देश को भारी बारिश के साथ-साथ तेज हवाओं के लिए तैयार रहने होगा। विभाग ने निचले तटीय क्षेत्रों के लिए टाइफून के बाढ़ का कारण बनने की संभावना भी जताई है। फिलींपीस में कई उड़ानों को रद्द कर दिया है और बंदरगाहों को तूफान के चलते अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.