Home उत्तर प्रदेश इस दिवाली इस संस्था ने स्वदेशी अपनाने और चीनी सामानों के बहिष्कार...

इस दिवाली इस संस्था ने स्वदेशी अपनाने और चीनी सामानों के बहिष्कार का लिया संकल्प

राजसत्ता पोस्ट

इस दिवाली इस संस्था ने स्वदेशी अपनाने और चीनी सामानों के बहिष्कार का लिया संकल्प

स्वदेशी अपनाएंगे स्वावलंबी बनेंगे

वाराणसी आज सर्व सेवा संघ परिसर द्वारा राजघाट में स्वदेशी अपनाओ अभियान के तहत साबुन बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आस-पास के मोहल्लों से आये लोगो को संस्था की तरफ से प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम में बतौर प्रशिक्षक केरल से आये स्वदेशी आंदोलन के संगठन महासचिव के वी राजू और राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य रश्मि सिंह ने प्रशिक्षण दिया। साथ ही स्थानीय बाजार और गांधी के आर्थिक मॉडल पर जागृति राही ने कार्यक्रम में चर्चा की।

प्रशिक्षण में दो दर्जन लोगों ने भाग लिया जिनमे डॉ टीएन सिंह, डॉ अनूप श्रमिक, विनोद, गोपाल, सरोज शर्मा,राममूरत जी, शशि शर्मा, संजय सिंह, नेहा शर्मा, मौसमी, नीरज , रितिका आदि शामिल थे। प्रशिक्षण में प्रैक्टिकल करके नहाने, कपड़े धोने, बर्तन धोने के साबुन सर्फ आदि स्थानीय उपलब्ध साधनों से बना कर दिखाए गए और उनके इको फ्रेंडली फार्मूले भी बताए गए। कार्यक्रम में आये बच्चो सुहानी, संस्कृति, नीरज आदि बच्चो ने सभी लोगो को दीवाली में चीन के सामान , पटाखो का उपयोग नही करने और खादी ग्रामोद्योग के उत्पादों के प्रयोग के लिए संकल्प कराया गया। कार्यक्रम का संचालन जागृति राही ने किया। सर्वोदय मंडल बनारस की तरफ से धन्यवाद ज्ञापन गोपाल पांडे ने किया।