Home राष्ट्रीय इस साल तैयारियों के निर्देश 6 लाख अमरनाथ यात्रियों के लिए

इस साल तैयारियों के निर्देश 6 लाख अमरनाथ यात्रियों के लिए

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम ने श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की उच्चस्तरीय समिति की 10वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए सुरक्षित और परेशानी मुक्त यात्रा 2021 के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। विशेष रूप से, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और बालटाल और चंदनवाड़ी यात्रा के साथ-साथ गुफा मंदिर तक तीर्थयात्रियों की सुरक्षित, सुचारु और सुरक्षित आवाजाही की सुविधाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रशासन से इस वर्ष 6 लाख यात्रियों के संभावित पैदल मार्ग की तैयारियां शुरू करने को कहा।

तीर्थयात्रियों के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए बालटाल से पटरियों पर पूर्व-निर्मित सीमेंट टाइल्स बिछाने पर विशेष ध्यान देते हुए चलने वाले पटरियों को उचित रूप से चौड़ा करने, रेलिंग स्थापित करने और बनाए रखने वाली दीवारों का निर्माण करने के निर्देश जारी किए गए थे।

सुब्रहमण्यम ने जम्मू-कश्मीर के मंडलायुक्तों को निर्देश दिए कि वे यात्रा मार्ग के साथ-साथ विशेषकर कठुआ, सांबा, जम्मू, ऊधमपुर, रामबन, बालटाल और चंदनवाड़ी में ट्रांजिट कैम्पों में किए जा रहे प्रबंधों पर बारीकी से नजर रखें।

उन्होंने लखनपुर से मंदिर और वापस जाने वाले मार्ग में यात्रियों के मार्ग को विनियमित करने के लिए एक योजना तैयार करने को कहा, जिसमें विशेष रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग की मौसम प्रेरित नाकेबंदी की स्थिति में स्थानीय यातायात और कश्मीर जाने वाले लोड वाहकों/ट्रकों की आवाजाही पर उचित ध्यान दिया गया।