ऐसे दिखते हैं ‘डॉ जैकाल’ और ‘किलविश’

K

मोबाइल, लैपटॉप से जुड़े डिजिटल क्रांति के इस युग में जीने वाली इस पीढ़ी को शायद ही दूरदर्शन के बारे में जानने में रूचि हो लेकिन 80 और 90 के दशक का हर बच्चा इसके बिना खुद को अधूरा समझता था। टीवी के शुरुआती दौर में जिन कार्यक्रमों ने धूम मचाई थी उनमें से एक शक्तमान भी था।

शक्तिमान उस दौर का ऐसा शो था जिसने खासकर बच्चों को दीवाना बनाया। अभिनेता मुकेश खन्ना के जीवंत अभिनय ने इस किरदार को अमर कर दिया। सीरियल ने 400 एपिसोड सफलतापूर्वक पूरे किए और टीवी की दुनिया में छा गया। शो के खत्म होने के बाद छोटी छोटी मगर मोटी बातें जिसमें बच्चों को सीख दी जाती थी, खूब पसंद किया जाता था। बच्चे हों या बड़े, कोई भी शक्तिमान का एक एपिसोड मिस नहीं करना चाहता था।

मुकेश खन्ना- शक्तिमान
90 के दशक में मुकेश खन्ना शक्तिमान बनकर लौटे और हर बच्चे के फेवरेट बन गए। उस दौरान बच्चे उनके कपड़े और स्टाइल को कॉपी करने लगे थे। बच्चों के बीच जैसा क्रेज मुकेश खन्ना के शक्तिमान किरदार को लेकर देखने को मिला वैसा किसी और के लिए नहीं दिखा। मुकेश खन्ना अब 62 साल के हैं और सोशल मीडिया पर इन दिनों अपने जिंदा होने का सबूत पेश कर रहे हैं।

सुरेंद्र पाल- तमराज किलविश
फिल्म के हीरो शक्तिमान के साथ इसका विलेन किलविश भी काफी दमदार था। किलविश का एक डायलॉग ‘अंधेरा कायम रहे’ बच्चों के जुबान पर रखा रहता था। इस किरदार को निभाया था सुरेंद्र पाल सिंह ने। उन्हें धारावाहिक महाभारत में गुरु द्रोणाचार्य के किरदार के लिए भी जाना जाता है।

अश्विनी कलसेकर- शलाका बिल्ली
शक्तिमान को परेशान करने वाली काली बिल्ली शलाका के रोल में थीं अश्विनी कलसेकर। अश्विनी कई जाने माने धारावाहिकों और फिल्मों का हिस्सा रही हैं। अश्विनी कलसेकर अंधाधुन और सिंबा दैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। वे इंडस्ट्री में करीब 25 साल से एक्टिव हैं। कई फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। उनके नेगेटिव और ग्रे कैरेक्टर्स के लिए उन्हें ज्यादा याद रखा जाता है।

मुकेश खन्ना – गंगाधर
शक्तिमान में गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री का किरदार भी मुकेश खन्ना ने निभाया था। इस सीरियल में शक्तिमान ही गंगाधर थे। मुकेश खन्ना इन दिनों अपने बयानों ती वजह से चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उनके निधन की अफवाह उड़ी थी।

वैष्णवी महंत- गीता विश्वास
अभिनेत्री वैष्णवी महंत को लोग उनके मशहूर टीवी किरदार ‘गीता विश्वास’ के नाम से जानते हैं। उन्होंने फिल्म ‘वीराना’ के साथ अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने शक्तिमान में काम किया और घर-घर में लोकप्रिय हुईं। शक्तिमान के बाद उन्होंने ‘मिले जब हम तुम’ और ‘सपने सुहाने लड़कपन के’ जैसे शो में काम किया। इन सीरियल्स को करने के बाद वैष्णवी ने साउथ की फिल्मों की तरफ रुख किया।

फकीर नबी-कपाला
शक्तिमान सीरियल में फकीर नबी ने कपाला का रोल किया। कपाला के रोल में फकीर नबी को हर किसी ने पसंद किया। उन्हें मुकेश खन्ना प्यार से फकीरा बुलाते थे। फकीरा ने शक्तिमान में कपाला के अलावा और भी कई दूसरे छोटे-छोटे किरदार निभाए थे। खबरों की मानें तो पिछले साल ही कोरोना की वजह से फकीरा की मौत हो गई। वे अफगानिस्तान में रहते थे।

ललित परिमू- डॉ जैकाल
‘पावर’ जैसे एक शब्द के तकिया कलाम से अपनी ताकत दिखाने वाले डॉ जैकाल का किरदार निभाया था ललित परिमू ने। ललित परिमू छोटे पर्दे के साथ ही कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। ललित ने फिल्म ‘हैदर’, ‘एजेंट विनोद’, ‘मुबारकां’, ‘हजार चौरासी की मां’ सहित कई फिल्मों में अपना दम दिखाया है। पिछले दिनों वे कोरोना से पीड़ित थे और उन्हें प्लाज्मा की जरूरत थी।

Share this story