Home बिज़नेस ये बैंक दे रहे एक साल की एफडी पर बेहतर ब्याज दरें,...

ये बैंक दे रहे एक साल की एफडी पर बेहतर ब्याज दरें, मिलेगा अच्छा-खासा मुनाफा

बढ़ती महंगाई और कम होती ब्याज दरों के साथ ही प्रमुख बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों को घटाया है। भारत में लोग निवेश में कम जोखिम लेना पसंद करते हैं। अधिकांश निवेशक शेयर बाजारों की अस्थिरता से दूर रहना पसंद करते हैं, भले ही हाल ही में शेयर बाजार रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ हो। वे अपने निवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे इसे एक सुरक्षित निवेश मानते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में सीधी गिरावट करने के बाद से बैंकों ने सभी समयावधियों की एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की है। दरों में कटौती के बावजूद कुछ ऐसे बैंक हैं, जो एक साल की एफडी पर आकर्षक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

इंडसइंड बैंक

यह बैंक फिक्स डिपॉजिट (FD) पर काफी अच्छी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह बैंक एक साल की एफडी पर 7 फीसद की उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। अगर आप इस बैंक की एफडी में एक लाख रुपये एक साल के लिए रखते हैं, तो एक साल बाद आपकी रकम 1,07,186 रुपये हो जाएगी। अर्थात आपको 7,186 रुपये ब्याज प्राप्त होगा।

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

यह बैंक भी एफडी पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह बैंक एक साल की एफडी पर 6.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस बैंक की एफडी में अगर आप एक साल के लिए एक लाख रुपये निवेश करेंगे, तो यह राशि 1,06,923 रुपये हो जाएगी। अर्थात आपको 6,923 रुपये का मुनाफा होगा।

ये बैंक भी दे रहे बेहतर ब्याज दर

यस बैंक एक साल की एफडी पर 6.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं, डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बंधन बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।