उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच सुबह शाम गुलाबी ठंड पड़ रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड ने लोगों को गर्म कपड़े निकालने को विवश कर दिया है। लोग स्वेटर और हाफ जैकेट में नजर आने लगे हैं। वहीं मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में 15 से 18 अक्टूबर तक बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 15 से 18 अक्टूबर के बीच प्रदेश के निचले इलाकों में हल्की बारिश और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान में भी गिरावट देखी जाएगी। विभाग ने 15, 16 और 17 अक्टूबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन दिनों में पहाड़ों पर बारिश हो सकती है जबकि कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। बारिश होने से तापमान में और गिरावट की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि 15 अक्टूबर के बाद पूरे उत्तराखंड में अब मौसम साफ रहेगा, मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। नैनीताल ,अल्मोड़ा,पिथौरागढ़ ,देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार जिले में हल्की बारिश भी हो सकती हैं। 16 अक्टूबर को राज्य के सभी जनपदों में येलो अलर्ट के साथ गरज और आकाशीय बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

वहीं  17 अक्टूबर को उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार को छोड़कर राज्य के शेष जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है तथा यहां भी गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वह गरजन ओलावृष्टि के समय सुरक्षित स्थान पर रहे तथा अपने जानवरों को बाहर न बांधे इस तरह लगातार तीन दिनों तक राज्य में होने वाली बरसात और ओलावृष्टि के बाद राज्य में ठंड का आगाज हो जाएगा ।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *