Home उत्तराखंड दुनिया देखेगी सेटेलाइट के जरिये हरिद्वार कुंभ का सजीव प्रसारण

दुनिया देखेगी सेटेलाइट के जरिये हरिद्वार कुंभ का सजीव प्रसारण

देहरादून। कोशिशें रंग लाईं तो अगले साल हरिद्वार में होने वाले कुंभ का सजीव प्रसारण पूरी दुनिया देखेगी। धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सेटेलाइट के माध्यम से कुंभ का प्रसारण सजीव कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इससे जहां विश्वभर के श्रद्धालु घर बैठे ही कुंभ का दर्शन कर सकेंगे, वहीं कोविड का खतरा भी नहीं रहेगा।

गंगाद्वार हरिद्वार में कुंभ के दिव्य व भव्य आयोजन के मद्देनजर प्रदेश सरकार इन दिनों तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। कुंभ से संबंधित कार्यों को हर हाल में दिसंबर तक पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सरकार ने मशीनरी के पेच भी कसे हैं। हालांकि, कुंभ पर कोविड-19 का साया भी है, ऐसे में इसका स्वरूप कैसा रहेगा, इसे लेकर कोविड की तब की स्थिति के हिसाब से निर्णय लिया जाएगा। अलबत्ता, यह तो तय है कि कुंभ में भारी भीड़भाड़ से परहेज किया जाएगा।

ऐसे में जो श्रद्धालु कुंभ में नहीं पहुंच पाएंगे, उन्हें घर बैठे ही इसके दर्शन हो जाएं तो सोने में सुहागा। धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि यदि हम सेटेलाइट के जरिये कुंभ का प्रसारण कराएं तो समूचा विश्व इसे देखेगा। इसके जरिये कुंभ के दौरान होने वाले शाही स्नान, धार्मिक प्रवचन समेत कुंभ की तमाम झलकियों से जनसामान्य को रूबरू कराया जा सकेगा। साथ ही हरिद्वार न पहुंच पाने वाले श्रद्धालु भी कुंभ का पुण्य अर्जित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को वह सुझाव भेज रहे हैं। इस बारे में निर्णय मुख्यमंत्री को ही लेना है।