All for Joomla All for Webmasters
Home LyfeStyle धूप में निकलने से पहले सर्दी हो या गर्मी इन 5 ज़रूरी...

धूप में निकलने से पहले सर्दी हो या गर्मी इन 5 ज़रूरी बातों का रखें ख्याल

यकीनन UV रेज़ से स्किन को बचाकर रखने के लिए सनस्क्रीन काफी ज़रूरी होता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल ना करें। ये भी सनस्क्रीन जितना ही ज़रूरी है। धूप में पसीने के साथ स्किन से नैचुरल ऑयल भी निकल आता है। अगर आप स्किन को मॉइश्चराइज़ नहीं करेंगी, तो ये अपना मॉइश्चर खोकर ड्राय हो जाएगा। इस मौसम में हमेशा एक ऑयल फ्री मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

लिप बाम को ना करें इग्नोर

सिर्फ चेहरा नहीं, आपके होंठों को भी Uv रेज़ से प्रोटेक्शन की ज़रूरत होती है. अगर आप इसे प्रोटेक्ट नहीं करेंगी, तो ये ड्राय और डल हो जाएगा. इतना ही नहीं, ये धीरे-धीरे डार्क नज़र आने लगेगा. इसलिए धूप में जाने से पहले SPF वाला कोई अच्छा लिप बाम ज़रूर लगाएं. ये आपके होंठों को प्रोटेक्शन देने के साथ ही इसे सॉफ्ट-स्मूद भी रखेगा.

सनग्लासेज़ भी हैं ज़रूरी

होंठों की तरह आपके आंखों को भी प्रोटेक्शन की ज़रूरत होती है। अगर आप इसे धूप से बचाकर नहीं रखेंगी, तो डार्क सर्कल्स और झुर्रियों की परेशानी हो सकती हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने साथ सनग्लासेज़ ज़रूर रखें और इसे पहनकर अपनी आंखों को प्रोटेक्शन दें।

पिएं खूब पानी

जब आप धूप में निकलती हैं, तो पसीने की वजह से आपकी बॉडी से काफी पानी निकल जाता है। अगर आप इसकी भरपाई नहीं करेंगी, तो स्किन डिहाईड्रेट हो जाएगी और डल नज़र आएगी। इसलिए सिर्फ घर पर नहीं, बाहर निकलने पर भी जितना पानी हो पिएं। इसके साथ ही फ्रेश फ्रूट जूस भी पिएं।

रेटिनॉएड वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें

कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो धूप में रिएक्ट कर स्किन एलर्जी जैसी परेशानी की वजह बनते हैं। रेटिनॉएड और hydrocortisone इन्हीं में से एक है। अगर आपकी क्रीम या लोशन में ये मौजूद हो तो इन्हें अप्लाई करने के बाद धूप में ना निकलें।