All for Joomla All for Webmasters
Home LyfeStyle मशरूम खाकर रहें न्यूट्रिशन से भरपूर कई सारी बीमारियों से दूर

मशरूम खाकर रहें न्यूट्रिशन से भरपूर कई सारी बीमारियों से दूर

खराब मेटाबॉलिज्म की वजह से हृदय रोग, मोटापा, कैंसर व मधुमेह जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिज्म सुधारने के साथ ही इन सभी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है।

हृदय रोगों से रखता है दूर

मशरूम में मौजूद एंजाइम्स और फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा मशरूम में पाए जाने वाले उच्च फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड व सोडियम के साथ-साथ इरिटेडेनिन फेनोलिक यौगिक और स्टेरोल्स हानिकारक कॉलेस्ट्राल को कम करते हैं और आपके दिल को रखता है दुरूस्त।

मोटापे स बचाव

मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन रिच डाइट लेने की सलाह दी जाती है और मशरूम प्रोटीन का स्त्रोत है। इसमें लीन प्रोटीन होता है। इसके अलावा मशरूम में एंटी ओबेसिटी गुण भी होते हैं, जो बढ़ते वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मशरूम फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इन्हें खाने में बॉडी में प्रोटीन और एंटीवायरल की मात्रा बढ़ती है जो डैमेज सेल्स की मरम्मत और नए सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है। मशरूम एक नेचुरल एंटीबायोटिक है जिसके सेवन से फंगल इंफेक्शन को भी ठीक किया जा सकता है।

डायबिटीज रोगिंयों के लिए फायदेमंद

कुछ खास प्रकार के मशरूम में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनके कारण मशरूम डायबिटीज को कंट्रोल कर उसके असर को बढ़ने से रोक सकता है। साथ ही अगर मशरूम का इस्तेमाल आप डायबिटीज की दवाओं के साथ करें, तो शरीर में इंसुलिन का लेवल बेहतर हो सकता है।