Home LyfeStyle तो क्रंचेस के ये ऑप्शन्स हैं बेस्ट, पेट के आसपास जमे फैट...

तो क्रंचेस के ये ऑप्शन्स हैं बेस्ट, पेट के आसपास जमे फैट को कम करने के साथ चाहते हैं शानदार एब्स और कोर

अगर आप शानदार एब्स और कोर हासिल करना चाहते हैं, तो कंच्रेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते है। जो लोग डेस्क जॉब में हैं, उनमें पेट के आस-पास फैट बढ़ जाने की शिकायत काफी कॉमन होती है। अगर वे अपने डेली रूटीन में यहां बताई गई क्रंच एक्सरसाइजेस शामिल करें, तो उन्हें मिलेंगे शानदार रिजल्ट्स..

बाइसाइकिल क्रंच

यह एक्सरसाइज दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हार्ट रेट बूस्ट करने में मदद करती है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं, फिर दोनों पैरों को करीब 45 डिग्री एंगल पर उठाएं, दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें और सिर के पीछे रखें। सिर और कंधे वाले हिस्से को उठाते हुए बाईं कोहनी और दाएं घुटने को मोड़ते हुए बाईं कोहनी के पास लेकर आएं। यह कमर को लचीला बनाता है। यह कमर के साइड वाले हिस्से और अपर कोर पर काम करता है।

क्रॉस क्रंच

इसे करने से कमर कम करने और इसके साइड वाले हिस्सों की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। यह पेट की चर्बी कम करता है और कमर को मजबूत बनाता है। यह फेफड़ों की कैपेसिटी और मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटें, दोनों घुटनों को मोड़ें और हाथों को इंटरलॉक करते हुए सिर के पीछे रखें। सांस छोड़ते हुए अपनी बाईं कोहनी को ट्विस्ट करते हुए बाएं घुटने के पास ले जाएं। सांस भरते हुए नीचे आएं, फिर सांस छोड़ते हुए दूसरे साइस से इसे रिपीट करें। शुरुआत में आप इसे 20 बार कर सकते हैं।

लॉन्गआर्म क्रंच

यह क्रंच लंग की कैपेसिटी बढ़ाता है और पेट के ऊपर वाले हिस्से की चर्बी कम करता है। यह कमर को पतला करके शेप में लाता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटें, फिर दोनों घुटनों को मोड़ें। दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें और सिर की तरफ सीधा करें। जैसे आप अंगड़ाई लेते हैं, वैसे ही नीचे लेटकर करना है। सांस छोड़ते हुए हाथ, सिर और कंधे वाले हिस्से को उठाना है और सांस भरते हुए वापस लेट जाना है। अपर चेस्ट तक ही उठाएं। कमर वाला हिस्सा जमीन पर ही रहेगा। पूरा उठकर नहीं बैठना है। इसके 20-50 बार किया जा सकता है। जिनको सर्वाइकल है, वे एक्सपर्ट की सलाह लेकर इसे करें।

रशियन ट्विस्ट क्रंच

यह पेट की मसल्स को मजबूत करता है और साइड वाले हिस्से पर काम करता है। इसे करने के लिए सीधे बैठ जाएं। दोनों हाथों को छाती के सामने जोड़ें। बैठे हुए पैरों को 30 डिग्री एंगल पर हवा में ऊपर की ओर उठाएं और हवा में ही घुटनों को मोड़ लें। दोनों हाथों को सीधा करते हुए उंगलिओं को आपस में इंटरलॉक कर लें। फिर सांस छोड़ते हुए बॉडी को राइट-लेफ्ट ट्विस्ट करें। शुरुआत में आप इसे 20 से 50 बार कर सकते हैं।

रिजर्स क्रंच

यह लोअर बैली फैट कम करता है और पेट की मसल्स को मजबूती देता है। जिनको कब्ज की शिकायत है, उनके लिए यह काफी फायदेमंद है पर जब गैस बन रही हो, तब इसे न करें। यह कोर को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटें, दोनों पैरों को 30 डिग्री एंगल पर लेकर आएं। दोनों हाथों को हिप्स की साइड रखें और हथेली जमीन पर तरफ रखें। दोनों पैरों को 30 डिग्री एंगल पर एक-दूसरे से दूर लेकर जाइए, फिर पास लाने पर कैंची की तरह पैरों को क्रॉस करिए। इसे आप 30 से 50 बार कर सकते हैं।