Home धार्मिक राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक जमा हुए सौ करोड़ से...

राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक जमा हुए सौ करोड़ से अधिक के चेक और छह सौ करोड़ नकद

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते में तकरीबन छह सौ करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं। ये खाते रामनगरी के एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक तथा बैंक ऑफ बड़ौदा में हैं। इ्रन्हीं खातों में नित्य संग्रहीत धनराशि जमा की जा रही है। मकर संक्रांति से शुरू हुए देशव्यापी निधि समर्पण अभियान के लिए तीनों बैंकों में विशेष खाता खोला गया, जिसमें अब तक तकरीबन पौने पांच सौ करोड़ जमा हो चुके।

अकेले भारतीय स्टेट बैंक में तीन सौ करोड़ जमा हो चुके हैं। शेष धनराशि पंजाब नेशनल बैंक व बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा है। निधि समर्पण अभियान से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि अभी तकरीबन डेढ़ सौ करोड़ रुपए के चेक क्लीयरिंग के लिए लगे हैं। एक-दो दिन में खातों में जमा धनराशि में खासी बढ़ोतरी हो जाएगी। बैंकों में अलग से इस अभियान के लिए विंग कार्य कर रही है, जो नित्य सक्रिय रह कर अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त बैंक कर्मियों की समस्याओं का निस्तारण कर रही हैं।

एक अन्य खाते में जमा हैं सवा सौ करोड़

मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के पहले ही श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने स्थानीय एसबीआई शाखा में खाता खोला था। यह खाता दानदाताओं के लिए है, जिसमें अब तक सवा सौ कराेड़ रुपए जमा हो चुके हैं। इसमें ऑनलाइन के साथ ही चेक से धनराशि जमा की गई। इसी खाते में रामलला को चढ़ावे के रूप में प्राप्त धनराशि व ट्रस्ट कार्यालय में मिलने वाली दान की धनराशि जमा की जाती है।