Home मनोरंजन Birthday Special – बचपन से बनना चाहते थे एक्टर, बेहद दिलचस्प है...

Birthday Special – बचपन से बनना चाहते थे एक्टर, बेहद दिलचस्प है इनकी लव स्टोरी

आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का जन्मदिन है, उनका जन्म 18 मार्च, 1938 में हुआ था. शशि कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर थे और राज कपूर और शम्मी कपूर उनके बड़े भाई थे. उनके पिता और दोनों बड़े भाई भी जाने-मानें एक्टर थे. शशि कपूर के बचपन का नाम बलवीर था.

शशि कपूर बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे और उन्होंने शुरुआत में अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के थिएटर में काम किया. उन्होंने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में अपने बड़े भाई की फ़िल्म ‘आग’ से किया.
1951 में रिलीज हुई राजकपूर की एक दूसरी फिल्म ‘आवारा’ में भी शशि ने बतौर चाइल्ड एक्टर के रूप में काम किया था. शशि कपूर को लीजेंड माना जाता है. उन्होंने करीब 40 से ज्यादा सालों तक अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में भी काम किया.

शशि कपूर की स्माइल लड़कियों के बीच में बेहद मशहूर थी. शशि कपूर की शादी की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. बता दें कि पिता पृथ्वीराज कपूर के कहने पर पृथ्वी थिएटर में काम करने के दौरान वह भारत यात्रा पर आए गोदफ्रे कैंडल के थिएटर ग्रुप ‘शेक्सपियेराना’ में शामिल हो गए. थियेटर ग्रुप के साथ काम करते हुए उन्होंने दुनियाभर की यात्राएं कीं और गोदफ्रे की बेटी एक्ट्रेस जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया. इसी बीच उनको जेनिफर से प्यार हो गया और 20 साल की उम्र में ही उन्होंने खुद से पांच साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली. जेनिफ़र की मौत 1984 में हो गयी थी. उनकी असामयिक मृत्यु का शशि पर गहरा असर पड़ा और वो डिप्रेशन में चले गए. कुणाल, करण और संजना इस दम्पति की तीन संतानें हैं.

शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी भी फिल्मी परदा पर काफ़ी हिट रही. उन्होंने साथ में दीवार,नमकहलाल, कभी कभी, सिलसिला, सुहाग, त्रिशूल, दो और दो पांच, शान, काला पत्थर जैसी एक दर्जन से भी ज्यादा फ़िल्मों में काम किया.
शशि कपूर ने हॉलीवुड में भी काम करके अपनी छाप छोड़ दी.


शशि कपूर को कई राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. शशि कपूर 4 दिसंबर, 2017 को इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ दिए लेकिन वे अपने फिल्मों की वजह से हमेशा हमारे साथ रहेंगे.

 

लेखिका: खुशबू झा