देखें अनलॉक-2 के पहले दिन की तस्वीरें

K

दिल्ली में अनलॉक-2 कल से शुरू हो गया। बाजार खुलने से लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। साथ ही दिल्ली की लाइफ लाइन मेट्रो सेवा भी आज से बहाल हो गई। करीब 50 दिनों तक लॉकडाउन के कारण बंद रहे बाजार सम-विषम आधार पर खुल गए है। पूरे बाजार में तो रौनक अभी नहीं लौटी है, क्योंकि अनलॉक-2 में सम-विषम आधार पर बाजार की 50 प्रतिशत दुकानों को ही खोलने की इजाजत थी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम जरूरी एहतियातों के साथ सोमवार से दिल्ली मेट्रो एक बार फिर पटरी पर लौटी। दिल्ली की लाइफलाइन के शुरू होने से यात्रियों ने भी राहत की सांस ली। 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह से ही मेट्रो दौड़ने लगी, मगर पहले ही दिन मेट्रो में कुछ यात्री खड़े होकर सफर करते दिखे। मेट्रो में सफर से पहले थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन के बाद मास्क पहनने वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश का मौका मिला।

दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक जाम की भी स्थिति देखने को मिली। शंकर रोड पर शाम के वक्त ऑफिस से छूटने वालों की गाड़ियों की लंबी कतार दिखाई दी। वहीं, दिल्ली का दिल कही जाने वाली मार्केट में अनलॉक के पहले दिन सन्नाटा पसरा रहा। यहां के सभी बड़े शोरूम खुले हुए नजर आए, लेकिन इनमें कोई ग्राहक नहीं सिर्फ कर्मचारी ही थे।

बाजार खुलते ही महिलाएं कपड़े खरीदने दुकान पहुंची। करीब 50 दिन बाद खरीदारी करने बाजार पहुंची। सम-विषम आधार पर कुछ दुकानें खुली तो जिन दुकानों पर नंबर नहीं थे वहां हरा और लाल रंग से पेंट किया गया था। इस पेंट के आधार पर ही दुकानें खोली गई। तंग गलियों की सफाई में ही वक्त गुजरा और अपने-अपने ग्राहकों से फोन पर बातचीत करते रहे।

Share this story