Home LyfeStyle स्कैल्प की जमी पपड़ी और फंगस इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द...

स्कैल्प की जमी पपड़ी और फंगस इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं

वैसे तो डैंड्रफ की समस्या किसी भी मौसम में परेशान कर सकती है लेकिन ठंड के इन दिनों में कुछ ज्यादा ही परेशान करती है। कुछ लोग इसे मामूली समझते हैं लेकिन ये एक तरफ का इंफेक्शन है जिसे आप बालों की सही तरीके से साफ-सफाई से दूर कर सकते हैं लेकिन फिर भी अगर ये बार-बार वापस आ जाता है तो इसका एक दूसरा इलाज तेल भी है। जी हां, बहुत ही आसानी से अवेलेबल ये तेल बहुत जल्द अपना असर दिखाते हैं।

नारियल तेल

स्किन के लिए तो ये तेल फायदेमंद है ही लेकिन साथ ही साथ इसे आप बालों से जुड़ी इस प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते हैं। नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते है इसी वजह से बरसों से इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता रहा है। जो डैंड्रफ की समस्या दूर करने के साथ ही ड्राइनेस से भी बचाता है।

जैतून तेल

जैतून का तेल ड्राई हेयर के साथ- साथ ड्राई स्कैल्प की प्रॉब्लम को भी ठीक करता है। ऑलिव ऑयल में मॉइश्चराइजिंग तत्व होते हैं जो बालों और स्कैल्प में पर एक ऐसा लेयर बनाते हैं जिससे उनका टूटना-गिरना कम होता है।

बादाम तेल 

बादाम के तेल में विटामिन ई की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो बालों के मॉइश्चर को बनाए रखता है जिससे स्कैल्प फ्लैकी और ड्राय नहीं होती। बालों की चमक और सॉफ्टनेस को बढ़ाने और बनाए रखने में बादाम तेल है बेहद फायदेमंद।तिल का तेल

तिल के तेल में ओमेगा -3, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 एसिड्स होते है, जो बालों को मजबूत बनाता है। इसकी एंटी बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज स्कैल्प में ड्राइनेस के कारण होने वाले बैक्टेरियल इन्फेक्शन से भी बचाता है। तिल के तेल में बहुत सारे नरिशिंग, ल्युब्रिकेटिंग और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है, जिसके कारण यह न सिर्फ बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है बल्कि बालों को टूटने से भी बचाता है।