Home उत्तर प्रदेश Samsung के डिस्प्ले चीन की बजाय बनेंगे यूपी में, सरकार से मिलेगी...

Samsung के डिस्प्ले चीन की बजाय बनेंगे यूपी में, सरकार से मिलेगी 5,000 करोड़ रुपये मदद

नई दिल्ली. ग्लोबल टेक कंपनियों ने पिछले कुछ सालों में चीन से दूरी बनाई है और भारत का रुख किया है। इसमें विश्व की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung शामिल है। Samsung कंपनी खुद को चीन से भारत के उत्तर प्रदेश रीलोकेट करने का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इसेक बारे में जानकारी दी है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश में Samsung कंपनी को स्थापित करने के लिए योगी सरकार करीब 5,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देगी।

यूपी में फैक्ट्री लगाने के लिए मिलेगी सरकारी मदद 

उत्तर प्रदेश में Samsung कंपनी सेटअप करने से पीएम मोदी की मेक इन इंडिया मुहिम को बढ़ावा मिलेगा। इससे भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश की तरफ से Samsung को वित्तीय सहायता के तौर फैक्ट्री स्थापित करने के लिए ट्रांसफर ऑफ लैंड और टैक्स में छूट का लाभ दिया जाएगा। Samsung की तरफ से उत्तर प्रदेश सरकार से टैक्स में छूट समेत कई तरह के बेनिफिट्स की मांग की गई थी, जिससे कंपनी को डिस्प्ले फैक्ट्री स्थापित करने में मदद मिल सके।

केंद्र सरकार की मुहिम को मिलेगा फायदा

Samsung की डिस्प्ले फैक्ट्री उत्तर प्रदेश में स्थापित होने से तत्काल करीब 510 डॉयरेक्ट जॉब जनरेट होगी। यह फैक्ट्री अगले साल तक ऑपरेशनल हो जाएगी। बता दें कि Samsung दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। बता दें कि इसी साल केंद्र सरकार की तरफ से 16 टेक कंपनियों को घरेलू स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग प्लान को लगाने के लिए 6.65 बिलियन डॉलर मदद का ऐलान किया गया था। इसमें Samsung और Apple की टॉप सप्लायर कंपनी Foxconn, Wistron और Pegatron शामिल थी।