हाथों पर काबू रखो, जीत का स्वाद चखो… सचिन ने टीम इंडिया को दी अनमोल सलाह

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका की कंडीशन में भारतीय बल्लेबाजों को सफल होने का मंत्र दिया है। तेंदुलकर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की स्थिति में भारतीय बल्लेबाजों के लिए फ्रंट फुट डिफेंस सबसे महत्वपूर्ण कारक होगा और इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड दौरे में केएल राहुल और रोहित शर्मा के प्रदर्शन के लिए उन्होंने दोनों बल्लेबाजों की प्रशंसा भी की। सचिन ने कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि साउथ अफ्रीका में फ्रंट फुट डिफेंस सबसे अहम है और ये इस दौरे पर भी महत्वपूर्ण कारक होने वाला है। पहले 25 ओवर में भारतीय बल्लेबाजों को इस फार्मूला पर चलने की जरूरत है।

सचिन तेंदुलकर ने बेरिया मजूमदार से बात करते हुए कहा कि हमने इंग्लैंड दौरे पर देखा कि केएल राहुल और रोहित शर्मा का फ्रंट फुट डिफेंस सालिड था और इसकी वजह से ही वो रन बनाने में सफल रहे थे। इंग्लैंड दौरे के दौरान रोहित और राहुल के प्रदर्शन का उदाहरण देते हुए सचिन ने अपने हाथों को अपने शरीर के करीब रखने के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि उनके हाथ शरीर से दूर नहीं जा रहे थे। जब आपके हाथ आपके शरीर से दूर जाने लगते हैं, तब आप धीरे-धीरे, लेकिन निश्चित रूप से नियंत्रण खोना शुरू करते हैं और उन दोनों बल्लेबाजों की खासियत ये थी कि उनके हाथ दूर नहीं जा रहे थे।

48 साल के सचिन ने कहा कि वो कई बार बीट हुए और हर बल्लेबाज के साथ ऐसा होता है। गेंदबाज मैदान पर विकेट लेने के लिए उतरता है और ऐसा होना वाजिब भी है, लेकिन जब आपका हाथ आपके शरीर से दूर जाने लगता है तो एज लगने की संभावना होती है और बल्लेबाज आउट हो जाता है। उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को ऐसा नहीं करने की सलाह दी। आपको बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी जबकि दूसरा व तीसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी और 11 जनवरी से खेला जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.