Home उत्तर प्रदेश ईट निर्माता कल्याण समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक श्री कृष्ण त्यागी के...

ईट निर्माता कल्याण समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक श्री कृष्ण त्यागी के नावला स्थित भट्टे पर संपन्न हुई।

 

राजसत्ता पोस्ट

मुज़फ्फरनगर

21/8/2020
आज ईट निर्माता कल्याण समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक श्री कृष्ण त्यागी के नावला स्थित भट्टे पर संपन्न हुई।
बैठक में माननीय एनजीटी कोर्ट द्वारा भट्टों पर लगाई गई रोक के विषय पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में ईंट निर्माता कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने कहा कि मौजूदा संकट से निपटने के लिए न्यायालय और सरकार दोनों से मदद की गुहार लगाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि मैंने जुलाई 2018 मे भारत सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि एनसीआर में 1 फरवरी से 10 जुलाई के बीच भट्टा चलाने हेतु फिक्स्ड फायरिंग और हाई ड्राफ्ट जिगजैग तकनीक से भट्टा संचालित करने के लिए आदेश दिया जाए। इस पर 1 अगस्त 2018 में सीपीसीबी की तरफ से कहा गया कि हमने सभी एनसीआर के 22 जिलों के डीएम को केवल जिगजैग तकनीक से भट्टा संचालन हेतु आदेश भेज दिए है और जहां तक प्रदूषण की बात है उस विषय में प्रदूषण स्तर बढ़ने पर ईपीसीए द्वारा ग्रेप का प्रावधान है।
प्रमोद कुमार ने कहा कि इस सब के बावजूद आज भट्टों पर पाबंदी लगाना बहुत ही दुखद और अव्यावहारिक निर्णय है। इस सब लिए हम माननीय एनजीटी कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगे। अगर फैसला हमारे पक्ष में नहीं आता तो माननीय सुप्रीम कोर्ट और सरकार के सामने गुहार लगाई जाएगी। हम सड़कों पर उतर कर इसका जोरदार विरोध करेंगे।
बैठक में ईट निर्माता कल्याण समिति के सभी पदाधिकारी एवं वेद प्रकाश ,पप्पू प्रधान, नीरज बालियान, अंकित कुमार, देवेंद्र प्रधान, डॉक्टर चंद्रवीर, सत प्रकाश, इस्लाम ,बिट्टू, यशपाल, धीरज राठी, मोहन राठी आदि मौजूद रहे।