Home उत्तर प्रदेश यूपी में बदला प्राइमरी स्कूलों का समय, अब ये होगा शिक्षकों के...

यूपी में बदला प्राइमरी स्कूलों का समय, अब ये होगा शिक्षकों के आने-जाने का समय

 

राजसत्ता पोस्ट

 

Breaking news

यूपी में बदला प्राइमरी स्कूलों का समय, अब ये होगा शिक्षकों के आने-जाने का समय

 लखनऊ: यूपी के परिषदीय स्कूलों में छुट्टियों और समय को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 दिन कम कर दी गईं हैं। अब स्कूल छुट्टियों के बाद पहली जुलाई के बजाए 16 जून से ही खुलने का आदेश हुआ है। वहीं 31 दिसमबर से 14 जनवरी तक स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां रहेंगी। अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां नहीं दी जा रही थीं। इसके अलावा स्कूलों में पढ़ाई का समय भी एक घण्टा बढ़ाया गया है और इण्टरवल का समय भी निर्धारित किया गया है।

जारी हुए आदेश

इस बदलाव के बारे में बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों, जिला शिक्षा परियोजना समिति और सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार पहली अप्रैल से तीस सितम्बर के बीच सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्कूल चलेंगे। इसमें सुबह 8 बजे प्रार्थना सभा होगी और फिर योगाभ्यास भी करवाया जाएगा। फिर पहली अक्टूबर से 31 मार्च के बीच सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल चलेंगे। प्रार्थना सभा सुबह 9 बजे होगी और फिर योगाभ्यास होगा।

आधे घंटे बाद तक स्कूल में रुकना होगा

साथ ही यह निर्देश भी दिये गये हैं कि सभी शिक्षक स्कूल में शिक्षण अवधि से 15 मिनट पहले और शिक्षण अवधि के बाद कम से कम आधे घण्टे तक मौजूद रहेंगे। निर्धारित समय सारिणी के हिसाब से हर पीरियड 40 मिनट का होगा। शिक्षण सत्र में न्यूनतम 240 शिक्षण दिवस का संचालन सुनिश्चत करना होगा। इसके अलावा आदेश दिये गए हैं कि हर दो सप्ताह में बच्चों का यूनिट असेस्मेंट टेस्ट के जरिये बच्चों का मूल्यांकन किया जाए।