Home उत्तर प्रदेश रिक्शा रैली निकाल कर किया टीकाकरण के प्रति जागरूक, बच्चों को बीमारी...

रिक्शा रैली निकाल कर किया टीकाकरण के प्रति जागरूक, बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी : डा. निगम

मुजफ्फरनगर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खतौली में सोमवार को रिक्शा रैली निकाल कर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया गया। बैनर और माइकिंग के जरिये लोगों को टीकाकरण का महत्व बताया गया साथ ही कोरोना काल में टीकाकरण से छूटे बच्चों एवं गर्भवती माताओं का टीकाकरण कराने की अपील भी की गयी।
रिक्शा रैली का शुभारंभ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजीव निगम ने किया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ मुकेश उपाध्याय ने कोरोना से निपटने के लिए लोगों को विशेष जानकारी दी। बच्चों और गर्भवती माताओं के टीकाकरण के लाभ बताए।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि यह विशेष टीकाकरण अभियान 31 जनवरी 2021 तक प्रत्येक सोमवार को चलाया जा रहा है। जिसके तहत शून्य से दो वर्ष तक के छूटे बच्चों और गर्भवती माताओं का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि जो न पहुंचे हम तक हम पहुंचेंगे उन तक के नारे की तर्ज पर विभाग द्वारा छूटे हुए बच्चों और गर्भवती माताओं का संपूर्ण टीकाकरण किया जाएगा।
डॉ. मुकेश उपाध्याय ने कहा कि बच्चों को समय पर टीका लगना बेहद ज़रूरी है। नियमित टीकाकरण न होने से बच्चों के स्वास्थ्य पर असर हो सकता है। किसी भी बीमारी के ख़िलाफ़ बच्चे के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए उसे वैक्सीन दी जाती है। नवजात शिशु का शरीर वातावरण में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया के हमले से अनजान होता है। ऐसे में बच्चे में कुछ ख़तरनाक बीमारियों के ख़िलाफ़ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जाती है ताकि उस वायरस का हमला होने पर बच्चे का शरीर उससे लड़ सके।
इस दौरान चिकित्सा अधिकारी डॉ धुव्र जैन, डॉ संदीप कुमार, बीपीएम- जावेद , देवेन्द्र एसटीएस , हेमन्त शर्मा आदि उपस्थित रहे।