गृह मंत्री अमित शाह ने किया ‘घसियारी कल्याण योजना’ का शुभारंभ, बोले- याद कीजिए किसने चलाई थी युवाओं पर गोलियां

खबरे सुने

देहरादून। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को लान्च किया। इस योजना से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी। इससे पहले गृहमंत्री शाह ने सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का उद्घाटन किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार फिर से उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनानी है। उन्होंने ये भी कहा कि उत्तराखंड को पूर्व पीएम अटल अटल बिहारी बाजपेयी ने किया और इसे संवार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रहे हैं।

पैक्स सोसाइटी के कंप्यूटरीकृत होने से मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि पैक्स सोसाइटी के कंप्यूटरीकृत होने से सोसाइटी के सदस्यों को लाभ होगा। केंद्र सरकार भी अब यह कदम उठा रही है। हो सकता है के निकट भविष्य में देश के सभी राज्य उत्तराखंड के माडल को अपनाएं।

उत्तराखंड में हो रहा चहुंमुखी विकास

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पहले कहा था कि अगर उत्तराखंड में सत्ता में आए तो विकास नरेन्द्र मोदी करेंगे। आज उत्तराखंड में चहुंमुखी विकास हो रहा है। जनता को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने घसियारी कल्याण योजना को लेकर कहा कि पहाड़ में महिलाएं विषम परिस्थियों में कार्य करती हैं। इस योजना से उन्हें लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड के एक दिनी दौरे पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधनसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक समेत अन्य ने उनका स्वागत किया। शाह ने रेसकोर्स स्थित आयोजन स्थल पर पहुंचकर राज्य की 670 बहुद्देश्यीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का उद्घाटन किया। इसके थोड़ी ही देर बाद उन्होंने सहकारिता विभाग की मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को लान्च किया। इसी मंच से वह जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

Highlights

  • कहा-उत्तराखंड को कोरोना से बचने का काम भाजपा की सरकार ने किया। पूर्ण टीकाकरण किया गया।
  • कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों मुख्यमंत्री को साथ लेकर विकास का खाका खींचा।
  • कहा- शुक्रवार को नमाज पढ़ने की छुट्टी किसने दी, कांग्रेस तुष्‍टिकरण की राजनीति करती है।
  • शाह चुनोती दी कि कांग्रेस अपने सरकार के समय के घोषणा पत्र कितना काम किया इस पर किसी भी चौराहे पर हो जाए चर्चा।
  • अमित शाह बोले, उत्तराखंड के लिए कई युवा हुए शहीद।
  • केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आपदा के दौरान उत्तराखंड पहुंच हालातों का जायजा लेने पर गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया।
  • गृहमंत्री ने की सहकारी समितियों के कंप्यूटरीकरण की शुरुआत।
  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह देहरादून में सभा स्थल पर पहुंचे। थोड़ी देर में करेंगे जनसभा को संबोधित।

सीएम ने जताया गृहमंत्री शाह का आभार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने संबोधन में गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया। उन्होंने कहा कि शाह आपदा के दौरान राहत-बचाव कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए रात डेढ़ बजे उत्तराखंड पहुंचे। उन्होंने पूरे दिन राज्य का भ्रमण किया। इसके लिए उत्तराखंडवासियों की ओर से आपका धन्यवाद। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री ने हमेशा ही उत्तराखंड की चिंता की है।

जानिए क्या है घसियारी योजना

घसियारी योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। इस योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी।

पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की लेंगे बैठक

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह उत्तराखंड के दौरे पर हैं। वे आइआरडीटी सभागार में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक लेंगे और फिर प्रदेश भाजपा कार्यालय में पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक लेंगे। इसके बाद देवसंस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज, हरिद्वार के लिए रवाना होंगे।

शांतिकुंज में साधु-संतों से करेंगे मुलाकात

शांतिकुंज में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद अमित शाह हरिद्वार के कनखल स्थित हरिहर आश्रम में साधु-संतों से मुलाकात करेंगे। शाम साढ़े छह बजे वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी केंद्रीय गृह मंत्री के सभी कार्यक्रमों में शामिल रहेंगे।

एयरपोर्ट से लेकर दून तक सुरक्षा कड़ी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उत्तराखंड दौरे को लेकर एयरपोर्ट से लेकर देहरादून तक पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है। एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ और पुलिस की सख्त चेकिंग के बाद ही वाहनों को एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश मिला। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश के महामंत्री सुरेश भट्ट, डीजीपी अशोक कुमार एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.