Home LyfeStyle ह्रदय रोग और कैंसर के लिए दवा समान है लाल मिर्च

ह्रदय रोग और कैंसर के लिए दवा समान है लाल मिर्च

कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। विशेषज्ञों की मानें तो आधुनिक समय में खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, तनाव और चिंता के चलते लोगों में डायबिटीज, मोटापा, अनिद्रा, उच्च रक्तचाप आदि बीमारियों की शिकायत बढ़ी है। साथ ही प्रदूषित वातावरण में रहने से सांस संबंधित बीमारियों का भी खतरा बढ़ा है। इन बीमारियों से बचने के लिए नियमित और संतुलित आहार, सही दिनचर्या और वर्कआउट जरूरी है। इनसे न केवल आप सेहतमंद रह सकते हैं, बल्कि आपकी आयु भी बढ़ सकती है। अगर आप भी सेहतमंद होकर लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में लाल मिर्च जरूर शामिल करें। एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि नियमित रूप से लाल मिर्च के सेवन से उम्र बढ़ती है। आइए जानते हैं-

एक वर्चुल कॉन्फ्रेंस “वैज्ञानिक सत्र 2020” में American Heart Association (AHA) ने एक शोध के माध्यम से प्रमाणित किया है कि नियमित रूप से मिर्ची पाउडर के सेवन से व्यक्ति लंबा जीवन जी सकता है। लाल मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं। इन सभी गुणों के चलते ह्रदय संबंधी बीमारियों और कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

इस शोध में अमेरिका, इटली, चीन और ईरान के 5 लाख 70 हजार लोगों के स्वास्थ्य रिपोर्ट पर गहन अध्ययन किया गया। इस शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से लाल मिर्च का सेवन किया था। उनमें हृदय संबंधी समस्या के कारण मरने की संभावना 26 प्रतिशत कम थी और कैंसर की मृत्यु दर में 23 प्रतिशत की कमी पाई गई थी। जबकि अन्य बीमारियों में मृत्यु दर 25 प्रतिशत कम थी।

लाल मिर्च कैसे फायदेमंद है

लाल मिर्च का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सेहत के लिए लाल मिर्च किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कैप्साइसिन(capsaicin)पाया जाता है जो धमनियों में बनने वाली खतरनाक फैटी प्लाक (मोटी पट्टिका) के निर्माण में शामिल सूजन और अन्य हानिकारक प्रक्रियाओं को कम करने में मदद कर सकता है। लाल मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट् कैरोटेनॉयड्स भी पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

कैसे करें सेवन

दिनभर में 12 से 15 ग्राम लाल मिर्च का सेवन करनी चाहिए। इससे अधिक मात्रा में सेवन करने से बदहजमी, जलन, पेट में दर्द और दस्त की शिकायत हो सकती है। आप लाल मिर्च को सलाद में डालकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही सब्जी में भी डाल सकते हैं।