Home राष्ट्रीय ‘मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता’ में भाग लेने की PM मोदी ने...

‘मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता’ में भाग लेने की PM मोदी ने की अपील

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल एडुकेशन पॉलिसी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता’ (माइ एनईपी) में लोगों से हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने लोगों से प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर भारत में शैक्षिक परिवर्तन का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है। प्रतियोगिताओं का आयोजन आरएसएस से जुड़े विद्या भारती की ओर से हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, “माइ एनईपी प्रतियोगिता, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में अद्वितीय पहलुओं को साझा करने का एक दिलचस्प तरीका है। प्रतियोगिता में भाग लें। भारत के शैक्षिक परिवर्तन का हिस्सा बनें।

दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई 2020 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी। तीन दशक बाद तैयार हुई इस नई शिक्षा नीति की मंशा है कि 2040 तक भारत की शिक्षा प्रणाली को अवसर की स्वतंत्रता प्रदान करना है। जिसमें विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम चुनाव के अनेक विकल्प प्रदान करने के साथ शिक्षकों के विकास के लिए भी अनेक प्रावधान हैं।

आरएसएस से जुड़े विद्या भारती की ओर से छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ जुड़ने के लिए ‘मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता’ आयोजित करने का सिलसिला शुरू हुआ है। यह संवादात्मक प्रतियोगिता है, जो नई शिक्षा नीति के बारे में लोगों को जागरूक करती है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिभागियों को अपनी रचनात्मकता में निखार लाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। 13 भाषाओं में क्विज, लेटर टू द पीएम, पेंटिंग और मीम्स मेकिंग व अन्य प्रतियोगिताओं के द्वारा उनकी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में उनका ज्ञान बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।