Home अंतरराष्ट्रीय भारत की यात्रा पर आएंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, European Union...

भारत की यात्रा पर आएंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, European Union से अलग होने के बाद होगी पहली यात्रा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) अप्रैल महीने के अंत में भारत का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यालय द्वारा सोमवार को इस बात की पुष्टि की गयी । यूरोपियन संघ( European Union) से अलग होने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी, जिसमें ब्रिटेन(Britain) के अवसरों को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

आपको बता दें कि इसके अलावा बोरिस जॉनसन की यात्रा का मुख्य उद्देश्य चीन पर भी नजर रखना होगा। भारत ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को 72वें गणतंत्र दिवस( Republic Day) के अवसर पर आमंत्रित किया था लेकिन कोरोना वायरस(Corona Virus) के बढ़ते मामलों की वजह से इस दौरे को रद्द(cancel) करना पड़ा।

ब्रिटेन का मकसद हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र( Indo- Pacific Ocean Region) में लोकतांत्रिक ताकत को मजबूत करने और साथ में चीन से निपटना है। बता दें कि पिछले कुछ वक्त से हांगकांग, कोरोना महामारी(COVID Pandemic) और ब्रिटेन के 5जी (5G) नेटवर्क में चीनी कंपनी हुवावे को सक्रिय भूमिका ना मिलने की वजह से चीन और ब्रिटेन के बीच तनाव माहौल है।

पिछले महीने ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोर्नवाल क्षेत्र में जूने में होने वाली जी7(G7) सम्मेलन(summit) में शामिल होने का आमंत्रण दिया था। आपको मालूम हो कि जी7(G7) में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान समेत अमेरिका भी शामिल हैं। ब्रिटेन ने इस सम्मेलन में भारत, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को अतिथि राष्ट्र के रूप में आमंत्रित किया था।

गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री जॉनसन ने भारत यात्रा की इच्छा जाहिर की थी।