ईरान की यात्रा पर पाकिस्तान विदेश मंत्री: पाक मंत्रालय

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ईरानी समकक्ष डाक्टर हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के निमंत्रण पर 14 जून से 15 जून तक ईरान का दौरा करेंगे। इसकी सूचना पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने दी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी मंगलवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए अपनी दो दिवसीय यात्रा के लिए ईरान के लिए रवाना हो गए है। अपने प्रवास के दौरान, पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम पर ईरानी नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे।

इस्लामोफोबिया क्षेत्रीय सुरक्षा की करेंगे समीक्षा

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान, दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगे, जिसमें व्यापार और आर्थिक संबंध, ईरान से बिजली आपूर्ति, सीमा निर्वाह बाजार, सड़क और रेल संपर्क और जैरीन की सुविधा शामिल है। वे अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया के विकास के साथ-साथ इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने पर विशेष ध्यान देने के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति की भी समीक्षा करेंगे।

ईरानी-पाकिस्तान मना रहे 75 वीं वर्षगांठ

एआरवाई न्यूज के अनुसार विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जरदारी और ईरानी विदेश मंत्री डाक्टर होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के बीच अंतिम बैठक 26 मई 2022 को दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) से इतर हुई थी। पाकिस्तान और ईरान साझा भूगोल, सांस्कृतिक समानता और ऐतिहासिक लोगों से लोगों के संबंधों के आधार पर घनिष्ठ सहकारी संबंधों का आनंद लेते हैं।

बता दें दोनों देश अपनी 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इससे पहले, विदेश मंत्री ने अपने समकक्षों से मिलने और पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए वैश्विक मंचों में भाग लेने के लिए चीन, तुर्की, सऊदी अरब और दावोस का दौरा किया था।

इस बीच, जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बारबॉक, जो 7 जून को पाकिस्तान पहुंचीं थी को कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट के बाद अपनी यात्रा को कम करना पड़ा था। जिसके बाद विदेश मंत्री अलगाव में चले गए थे।और अपने आवास से आधिकारिक कर्तव्यों का पालन कर रहे थे। बाद में उन्होंने खुद को कोविड -19 के लिए टेस्ट कराया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.