पाक सरकार की घोषणा , गरीबों को 120 अरब रुपये का राहत पैकेज।

खबरे सुने

इस्लामाबाद : पाकिस्तान बड़ी दिक्कतों से गुज़र रहा है 80फीसद लोग गरीबी और बेरोज़गारी से जूझ रहे हैं, एैसे मे पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने गरीब परिवारों के लिए एक राहत पैकेज का एलान किया। 120 अरब रुपये के इस पैकेज के तहत दैनिक उपयोग वाली तीन वस्तुएं कम कीमत पर खरीदी जा सकेंगी।
इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज बताया है। हालांकि, इमरान खान ने यह नहीं बताया है कि वह इस पैकेज के लिए पैसा कहां से लाएंगे।

इमरान खान ने बुधवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में इस पैकेज का एलान किया। इसके तहत पात्र परिवार घी, आटा और दाल अगले छह महीने के लिए 30 फीसदी कम कीमत पर खरीद सकेंगे। इमरान खान ने इसे लेकर कहा कि यह सब्सिडी पैकेज 260 अरब रुपये के अहसास कार्यक्रम से अलग है, जो पहले ही 1.2 करोड़ गरीब परिवारों को नकद सहायता उपलब्ध कराने के लिए चल रही है।
इसके साथ ही इमरान खान ने कामयाब पाकिस्तान प्रोग्राम के तहत 40 लाख गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए ब्याज मुक्त कर्ज देने का एलान भी किया। इसी योजना के तहत किसानों को भी कृषि कार्य के लिए पांच लाख रुपये के ब्याज रहित कर्ज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हर चयनित परिवार के एक व्यक्ति को आजीविका कमाने के लिए किसी कौशल का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
इमरान खान ने इतने बड़े राहत पैकेज का एलान तो कर दिया है लेकिन यह नहीं साफ हो सका है कि वह इतने पैसों की व्यवस्था कैसे करेंगे। बढ़ती महंगाई को रोकने में वह नाकाम रहे हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के सरकारी खजाने पर भी बोझ बढ़ा है। अंदेशा इसका भी लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान का हमेशा साथ देता आया चीन इस पैकेज के लिए इमरान खान की मदद कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.