कोरोना का केवल डर खत्म हुआ है महामारी नही, (डब्ल्यूएचओ)

खबरे सुने

नई दिल्ली :कोरोना वायरस के कहर का डर भले ही लोगों के मन से निकल गया हो पर अभी ये खत्म नहीं हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबरियस ने एक बार फिर से दुनिया को वार्न किया है कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और दुनिया को इससे निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है।डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने बताया कि यह महामारी तभी खत्म होगी, जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी।
, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बर्लिन में वर्ल्ड हेल्थ समिट को संबोधित करते हुए कहा, ‘कोरोना महामारी तब समाप्त होगी, जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी। यह हमारे हाथ में है। हमारे पास वे सभी उपकरण हैं, जिनकी हमें आवश्यकता है: प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण और प्रभावी चिकित्सा उपकरण। लेकिन दुनिया ने उन उपकरणों का अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया है। एक सप्ताह में करीब 50,000 मौतें हुई हैं, इस तरह से महामारी खत्म नहीं हुई है।

विश्व निकाय के प्रमुख ने G-20 देशों से भी आग्रह किया कि वे अपनी 40 प्रतिशत आबादी को कोवैक्स तंत्र और अफ्रीकी वैक्सीन अधिग्रहण ट्रस्ट (AVAT) में सक्रिय रूप से शामिल करें। प्रमुख ने दुनियाभर के देशों से वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने की अपील की। बता दें कि इससे पहले भी डब्ल्चूएचओ कई बार दुनिया को कोरोना वायरस को लेकर चेताता रहा है।

इधर, भारत में एक बार फिर से कोरोना से मरने वालों की संख्या ने डराना शुरू कर दिया है। आज बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 443 लोगों की मौतें हो गई हैं। वहीं, एक दिन में कोरोना के नए मामलों की संख्या 14306 है। इस तरह से देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 3,41,89,774 औरर मरने वालों की संख्या 4,54,712 पहुंच गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.