ऑफ-रोडर एसयूवी फोर्स गुरखा होने जा रही है लॉन्च
G
नई दिल्ली. पिछले साल दो अक्तूबर को महिंद्रा ने अपनी नई एसयूवी 2020 Mahindra Thar (2020 महिंद्रा थार) को लॉन्च किया। इस ऑफ-रोडर एसयूवी ने महिंद्रा की कामयाबी में एक अहम पन्ना जोड़ा है। यह कार जबरदस्त हिट हुई है। आलम यह है कि इस एसयूवी की बुकिंग के बाद इसकी डिलीवरी के लिए करीब एक साल तक का इंतजार करना पड़ रहा है। लेकिन इसे टक्कर देने के लिए जल्द आ रही है दमदार ऑफ-रोडर एसयूवी Force Gurkha सेकंड जेनरेशन। 
महिंद्रा की नई थार को टक्कर देने के लिए Force Motors (फोर्स मोटर्स) अपनी एसयूवी Gurkha को नए अवतार में ला रही है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में नई Gurkha BS6 (गुरखा बीएस6) को पेश किया था। अब कंपनी इस एसयूवी के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी में है। लेकिन महामारी के चलते एसयूवी की लॉन्चिंग को टालना पड़ा। थार की लोकप्रियता को देखते हुए फोर्स मोटर्स ने नई गुरखा एसयूवी के डिजाइन में कई बदलाव किए। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही इंटरनेट पर इस एसयूवी की कुछ तस्वीरें लीक हो गई हैं। जिसके बाद इस ऑफ-रोडर के लिए कार प्रेमियों का दिल मचलने लगा है। 
Force Gurkha सेकंड जेनरेशन मॉडल की नई तस्वीरों को देखकर ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही इस एसयूवी को भारत बाजार में लॉन्च कर सकती है। ये एसयूवी नई तस्वीरों में भी वैसी ही लग रही है जैसा इसे पिछले साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। Force Gurkha की लेटेस्ट तस्वीर में जो मॉडल दिखाई दे रहा है उसमें ऑटो एक्सपो में पेश किए गए वर्जन जैसे ही डिजाइन और स्टाइलिंग देखने को मिली है। इसमें ऑटो एक्सपो में पेश की गई गुरखा के जैसी ही फेंडर-माउंटेड इंडिकेटर्स, सर्कुलर LED डीआरएल, सिंगल स्लैट ग्रिल, फॉग लाइट्स, स्नोर्कल, फाइव-स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ-साथ रूफ-माउंटेड लगेज कैरियर दिया गया है। 
रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे इस साल के आखिर तक फेस्टिवल सीजन में लॉन्च कर सकती है। लीक हुई तस्वीरों में गुरखा एसयूवी ऑरेंज कलर में नजर आ रही है। कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में भी इसी रंग में पेश किया था। कंपनी ने इसमें डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वॉइल सस्पेंशन और 17 इंच के ट्यूबलैस टायर दिए हैं। इन्हें देखने में लगता है जैसे ये किसी बड़े ट्रक के टायर हों। कार के चारों ओर ऑफ रोड क्लैंडिंग मिलती है। कार में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, दो एयरबैग, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, पावर विंडो डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप जैसे फीचर्स मिलंगे। वहीं इसमें मैनुअल लॉकिंग डिफ्रेंशियल के साथ नई चैसिस भी मिलेगी। बता दें कि ऑटो एक्सो में जो एसयूवी पेश की गई थी वह स्टैंडर्ड फोर्स Gurkha का कस्टमाइज्ड वर्जन है। 
नई फोर्स गुरखा बीएस6 कार में 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 89 bhp का पावर देता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है। यह एसयूवी एक दमदार ऑफ-रोडर होगी और इसमें 4x4 सिस्टम के साथ ऑफरोडिंग टायर मिलेंगे जो किसी भी मुश्किल रास्तों पर सरपट दौड़ सकती है।  
वाहन के रूप में पेश कर रही है, जो खरीदारों के एक बड़े समूह को आकर्षित करता है, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि नई थार से नई गुरखा किस तरह से मुकाबला करेगी। दोनों एसयूवी एक जैसे पसंद रखने वाले खरीदारों को लक्षित करते हैं। गोरखा को खास तौर पर हार्डकोर एडवेंचर की चाहत रखने वाले ड्राइवर पसंद करते हैं, जबकि थार खरीदारों के एक व्यापक और मिले-जुले वर्ग को अपील करता है। 

Share this story